लॉकडाउन के दौरान शराब बिक्री के लिए पुणे में भी लागू किया गया E-Token system

0

पुणे : एन पी न्यूज 24- महाराष्ट्र राज्य आबकारी विभाग ने शराब की दुकानों में भीड़ से बचने और कोरोना के प्रसार को रोकने के लिए शराब खरीदने वाले ग्राहकों के लिए अब ई-टोकन सुविधा उपलब्ध कराई है। जानकारी के मुताबिक, विभाग ने पुणे शहर में दुकानों पर भीड़ से बचने के लिए शराब की बिक्री के लिए सीमित संख्या में ऑनलाइन टोकन (E-Token) जारी करने की योजना बनाई है। उन्होंने कहा कि इस प्रणाली को पुणे शहर में पायलट आधार पर शुरु किया जाएगा और अगर यह प्रयोग सफल रहा तो इसे राज्य के अन्य हिस्सों में भी लागू किया जाएगा।

जो ग्राहक शराब खरीदना चाहते हैं, उन्हें आबकारी विभागों पोर्टल पर जाकर पंजीकरण करना होगा और ई-टोकन प्राप्त करना होगा। सबसे पहले ग्राहकों को अपने मोबाइल नंबर और नाम का उल्लेख करना होगा। फिर अपना जिला और पिन कोड डालें और फिर सबमिट बटन पर क्लिक करें। वेबसाइट पर जानकारी देने के बाद ग्राहक को आपके आस-पास शराब की दुकानों की एक सूची दिखाई देगी। दुकानों में से एक का चयन करने के बाद, ग्राहक विशिष्ट तिथि और समय चुन सकता है। आवश्यक जानकारी प्रदान करने के बाद, ग्राहक को एक ई-टोकन प्राप्त होगा। इस टोकन से ग्राहक अपनी सुविधानुसार संबंधित दुकान पर जा सकेगा और कतार से बचकर शराब खरीद सकेगा।

गौरतलब है कि शराब की दुकानों पर अनियंत्रित भीड़ से बचने के लिये दिल्‍ली में केजरीवाल सरकार ने पहले ही ई-टोकन प्रणाली लागू कर दी थी हालांकि दिल्‍ली के विपरीत महाराष्ट्र की ई-टोकन प्रणाली के लिए को वेब लिंक को सरकारी प्‍लेटफॉर्म पर होस्‍ट नहीं किया जाएगा। मिली जानकारी के अनुसार महाराष्ट्र सरकार शराब की होम डिलीवरी का विकल्‍प भी तलाश रही है ताकि भीड़ से बचा जा सके। हालांकि राज्‍य सरकार ने अभी तक शराबबंदी नीति को ही बढ़ावा दिया है।

Leave A Reply

Your email address will not be published.