बालेवाड़ी स्टेडियम में बनेगा 10 हजार बेड्स का अस्थायी अस्पताल

0
पुणे। एन पी न्यूज 24 – महाराष्ट्र में मुंबई के बाद पुणे दूसरा बड़ा शहर है जहां कोरोना का प्रकोप ज्यादा फैला हुआ है। यहां आए दिन मरीजों की संख्या बढ़ रही है। इस पृष्ठभूमि पर मरीजों के लिए बेड्स कम न पड़े, इस लिहाज से हिंजवड़ी आईटी पार्क से सटे बालेवाड़ी स्थित शिव छत्रपति क्रीड़ा संकुल में 10 हजार बेड्स के अस्थायी अस्पताल का निर्माण किया जा रहा है। पुणे मनपा ने कोरोना वायरस के खतरे को देखते हुए 10 हजार बेड के अस्थायी अस्पताल का काम शुरू कर दिया है।
इस बारे में पुणे मनपा के आयुक्त शेखर गायकवाड़ ने शनिवार को कहा कि हम खराब हालात से निपटने की तैयारी कर रहे हैं। हमने बालेवाड़ी के छत्रपति शिवाजी महाराज स्पोर्ट्स कॉम्प्लेक्स में एक अस्थायी अस्पताल शुरू करने का फैसला किया है। अस्पताल की क्षमता 10 हजार बेड्स की होगी। जमीनी स्तर पर काम भी शुरू हो गया है। अस्पताल में दी जाने वाली सुविधाओं का लाभ पुणे और पिंपरी चिंचवड़ मनपा निगम दोनों उठा सकते हैं। बालेवाड़ी स्पोर्ट्स कॉम्प्लेक्स में बनाये जा रहे इस अस्थायी अस्पताल के निर्माण का जिम्मा चीनी आयुक्त सौरभ राव और पुणे मनपा के अतिरिक्त आयुक्त शांतनु गोयल को सौंपी गई है।
पुणे मनपा के इस अस्थायी अस्पताल के अलावा इस इलाके से सटे हिंजवड़ी आईटी पार्क में प्रमुख आईटी कंपनी विप्रो ने हिंजवड़ी इलाके के अपने कैंपस को 450 बेड्स वाले विशेष कोविड -19 अस्पताल में बदलने के लिए महाराष्ट्र सरकार के साथ समझौता किया है। इसे चार सप्ताह में तैयार कर लिया जाएगा। कंपनी ने एक बयान में कहा कि वहां अस्पताल की सुविधा कर उसे 30 मई तक राज्य सरकार को सौंप दिया जाएगा। एक साल बाद इस अस्थायी अस्पताल को पुन: विप्रो के सूचना प्रौद्योगिकी केंद्र में बदल दिया जाएगा. 450 बेड्स वाले इस अस्पताल में मध्यम किस्म के मामलों का इलाज करने के इंतजाम होंगे, जबकि इनमें से 12 बिस्तर गंभीर मरीजों के इलाज के लिए होंगे।
Leave A Reply

Your email address will not be published.