‘स्पर्म’ में मिला कोरोना वायरस, सेक्स लाइफ पर पड़ सकता है असर! : स्टडी

0

नई दिल्ली : एन पी न्यूज 24 – कोरोना वायरस को लेकर अब तक कई तरह के रिसर्च सामने आ चुके है। जिसमें कोरोना फैलने के अलग-अलग लक्षण भी दिखे है। इस बीच अब चीन के शोधकर्ताओं ने पता लगाया है कि अगर कोरोना वायरस से संक्रमित मर्द किसी के साथ सेक्स करता है तो उसे भी कोरोना का संक्रमण हो सकता है। रिपोर्ट के मुताबिक, कोरोना संक्रमित कुछ पुरुषों के वीर्य यानी स्पर्म में कोरोना वायरस मिला है।

‘स्पर्म’ में मिला कोरोना वायरस –
चीन के शांगक्यू म्युनिसिपल हॉस्पिटल में भर्ती कोरोना वायरस से संक्रमित 38 पुरुष मरीजों से यह सैंपल लिए गए जिसके बाद की जांच में ये बात सामने आई है।  इनमें से 6 मरीजों के स्पर्म में कोरोना वायरस का संक्रमण मिला है। कोरोना वायरस से संक्रमित इन 6 लोगों में से कुछ पहले ही कोरोना वायरस की बीमारी से ठीक हो चुके हैं, लेकिन उनके स्पर्म में कोरोना वायरस का संक्रमण मिला है। चीन के शोधकर्ताओं ने आशंका जताई है कि कोरोना संक्रमित पुरुष के साथ सेक्स करने पर कोरोना वायरस के संक्रमण का खतरा हो सकता है।

इबोला और जीका के वायरस भी पुरुषों के वीर्य में मिल चुके है –
इस रिसर्च पर ब्रिटेन के शेफील्ड यूनिवर्सिटी में एंड्रोलॉजी के प्रोफेसर एलेन पैसी ने कहा कि अभी तक यह स्टडी कोई पुख्ता परिणाम नहीं दे रही है। हमें ये देखना होगा कि कोरोना वायरस स्पर्म के अंदर सक्रिय है या नहीं। वह वीर्य के अंदर कितनी देर तक सक्रिय रहता है। क्या उससे वाकई संक्रमण का खतरा है। इससे पहले इबोला और जीका के वायरस पुरुषों के वीर्य में मिले थे।

सेक्स लाइफ पर पड़ सकता है असर –
एक रिपोर्ट के मुताबिक, यह वायरस पुरुषों के सेक्स हार्मोन्स पर असर डाल रहे हैं। उन्हें नपुंसक बना रहे हैं। इसकी वजह से पुरुषों के अंडकोष खराब हो रहे हैं। साथ ही उनमें उत्तेजना की कमी आ सकती है। इस बात का खुलासा किया है चीन की उस यूनिवर्सिटी ने जो वुहान में है। अगर T/LH अनुपात बिगड़ता है तो पुरुषों के अंडकोष सही से काम नहीं करते। उनमें वीर्य बनना कम हो जाता है। या फिर बंद हो जाता है. साथ ही सेक्स हार्मोन की कमी आ जाती है।

Leave A Reply

Your email address will not be published.