किसानों की काम की खबर : इस वजह से अब तक 60 लाख किसानों को नहीं मिले 6000 रुपए

0

नई दिल्ली : एन पी न्यूज 24 –प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि स्कीम के तरह भारत सरकार द्वारा किसानों को 6000 रुपए सालाना दिए जा रहे है। करोड़ों किसानों को इसका फ़ायदा भी मिल चूका है और अभी भी मिल रहा है। हालांकि एक रिपोर्ट के मुताबिक, देश के करीब 60 लाख किसानों को आधार कार्ड की वजह से 6000 रुपए सालाना मदद देने वाली प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि स्कीम से वंचित है।

पीएम किसान स्कीम के अपने आवेदन में आधार कार्ड का नंबर ठीक से न लिखने या इसकी कॉपी न लगाने की वजह से इतनी बड़ी संख्या में किसान इसका फायदा उठाने से चूक गए हैं। स्कीम के सीईओ विवेक अग्रवाल ने बताया कि सरकार ने जिला स्तर पर सुधारने का अभियान चलाने को कहा है। यह काम तेजी से चल रहा है। बता दें कि आवेदन में आधार कार्ड का नंबर गलत दर्ज़ होने पर उससे इसका लाभ नहीं मिलेगा।

ऐसे कर सकते हैं गलती में सुधार –
किसान खुद भी ‘फार्मर्स कॉर्नर’ पर जाकर सुधार कर सकते हैं। कॉमन सर्विस सेंटर पर भी इसका सुधार करवा सकते हैं। लेकिन अब बिना आधार के सालाना खेती-किसानी के लिए 6000 रुपए की मदद नहीं मिल पाएगी। 30 नवंबर तक इसके लिए छूट दी गई थी। लेकिन 1 दिसंबर से आधार अनिवार्य कर दिया गया है।

ऑनलाइन कर सकते है करेक्शन
योजना की वेबसाइट pmkisan.gov.in पर जाकर फार्मर कॉर्नर (farmer corner) खोलें। यहां पर आपको आधार नंबर सुधारने के लिए एडिट आधार फेलियर रिकार्ड (edit adhar failure record ) दिखेगा. इस पर क्लिक करें।

Leave A Reply

Your email address will not be published.