ATM जाये बिना ही इन 5 तरीकों से घर बैठे आपको मिल जायेंगे पैसे, जानें क्या है वो तरीके

0

नई दिल्ली :एन पी न्यूज 24 – लॉकडाउन के दौरान अगर आप एटीएम नहीं जा पा रहे है और आपको पैसों की जरुरत है तो अब घबराने की कोई जरुरत नहीं है। इसके लिए कुछ तरीके है। जिनका इस्तेमाल कर आप घर बैठे ही पैसा पा सकते है। बता दें कि डाकघर को फोन कर या डाकिया को फोन कर उनसे पैसे निकलवा सकते हैं। इसके अलावा अगर आप ने यदि गूगल पे, फोन पे या वॉट्सऐप पे जैसे वॉलिट से अपने बैंक खाते को जोड़ा हुआ हुआ है तो भी घर के आसपास ही नकदी निकाल सकते हैं।

जानें क्या है वो तरीके –
डाकघर या डाकिया –
डाक विभाग का कहना है कि उनके अधिकतर डाकिया के पास इन दिनों हैंड हेल्ड डिवाइस है। उनसे घर बैठे ही 10 हजार रुपये तक की निकासी कर सकते हैं। आप अपने डाकिया का फोन नंबर जानते हैं तो उन्हें फोन करें या नहीं तो सीधे अपने डाकघर में फोन करें। जिसके बाद डाकघर का कोई कर्मचारी आपके घर हैंड हेल्ड डिवाइस लेकर आएगा। इस समय देशभर में 1.55 लाख से भी डाकघर हैं। इनके अलावा ग्रामीण इलाकों में सब पोस्टऑफिस भी काम करता है, जिसे पास के किसी पोस्ट ऑफिस से जोड़ दिया जाता है। आप डाकघर में भी फ़ोन कर सकते है।

गूगल पे से जुड़ा है खाता तो निकाल सकते हैं पैसे –
पे नियरबाई के एमडी एवं सीईओ आनंद कुमार बजाज का कहना है कि यदि आपने गूगल पे, फोन पे, वॉट्सैप पे जैसे वॉलिट से अपने बैंक खाता को जोड़ रखा है तो उनके डिजिटल प्रधान क्यू आर कोड को रीड कर आपके खाते से पैसे निकासी की सुविधा दे सकते हैं। इसमें गूगल पे के क्यूआर कोड को रीड कर खाते से जितना पैसे निकालना हो, निकाल सकते हैं।

पे नियरबाई के आउटलेट से –
नैशनल पेमेंट कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया (एनपीसीआई) द्वारा विकसित आधार इनेबल्ड पेमेंट सिस्टम के तहत पंजीकृत पे नियरबाई के आउटलेट से भी पैसे की निकासी की जा सकती है।

आधार इनेबल्ड पेमेंट सिस्टम से –
एनपीसीआई के मुताबिक आधार इनेबल्ड पेमेंट सिस्टम से आप पैसे की निकासी, खाते में पैसे जमा करना, बैलेंस इनक्वायरी, आधार टू आधार बैंक ट्रांसफर, मिनि स्टेटमेंट और बेस्ट फिंगर डिटेक्श्न की सुविधा ले सकते हैं।

Leave A Reply

Your email address will not be published.