OMG! कोरोना वायरस से फट गया मरने वाले का दिल, दुनिया भर में अब तक 2 लाख से ज्यादा की हो चुकी हैं मौत

0

नई दिल्ली :एन पी न्यूज 24 – कोरोना वायरस से पूरी दुनिया में हाहाकार मचा हुआ है। देश-विदेशों में हर दिन हजारों की संख्या में मौत हो रही है। अमेरिका में पिछले 24 घंटे में 2200 से भी ज्यादा मौतें हुई है। इसके साथ ही वहां मौत का आकड़ा 60 हजार के करीब पहुंच गया है। बात करें भारत की तो यहां कोरोना से अब तक 1,008 लोगों को जान जा चुकी है। 31,324 लोग कोरोना पॉजिटिव पाए गए है। जिसमें 7,747 लोग ठीक भी हो चुके है।

कोरोना वायरस से फट गया मरने वाले का दिल –
अमेरिका में कोरोना वायरस से मरने वालों की संख्या 59 हजार पार कर गयी है। अमेरिका से एक और बात सामने आई है। एक अमेरिकी फोरेंसिक पैथोलॉजिस्ट ने दावा किया है कि कोरोना वायरस की वजह से अमेरिका में सबसे पहले जिस शख्स की मौत हुई थी, उसका दिल फट गया था। इस मामले के सामने आने के बाद पता चला कि अमेरिका में कोरोना वायरस से हुई पहली मौत ये थी। ये मामला है 6 फरवरी 2020 का, जब कैलिफोर्निया के सैन जोस इलाके में रहने वाली 57 वर्षीय महिला की मौत फ्लू की वजह से उनके घर में हुई थी। लेकिन, अब पता चला है कि उन्हें कोरोना वायरस था। साथ ही कोरोना वायरस की वजह से उनका दिल फट गया था। मरने वाली महिला का नाम पैट्रिशिया था। उन्हें दिल संबंधी कोई बीमारी भी नहीं था।

वह रोज एक्सरसाइज करती थीं। कोलेस्ट्रॉल या ब्लडप्रेशर भी नहीं था। इसके बावजूद बीमार की चपेट में कैसे आईं, समझ नहीं आया। लेकिन, शुरुआत में माना गया था कि पैट्रिशिया की मौत दिल का दौरा पड़ने से हुई है। लेकिन बाद में पता चला कि कोरोना वायरस की वजह से पैट्रिशिया के दिल का वॉल्व फट गया था। एक डॉ. ने बताया कि कोरोना वायरस पैट्रिशिया के दिल की मांसपेशियों तक पहुंच गया था। जिसकी वजह से उनके दिल के वॉल्व फटने के बाद काम करना बंद कर दिया था। इसी वजह से पैट्रिशिया की मौत हुई थी। रिपोर्ट में यह कहा गया है कि पैट्रिशिया के शरीर के इम्यून सिस्टम और कोरोना वायरस में भयावह लड़ाई हुई।

दुनिया भर में अब तक 2 लाख से ज्यादा की हो चुकी हैं मौत –
दुनिया भर के वैज्ञानिकों ने शोध करके पता लगाया है कि कोरोना वायरस से मरने वाले पांच में से एक मरीज की मौत दिल संबंधी दिक्कतों की वजह से हो रही है। कोरोना की वजह से अब तक दुनिया भर में 2 लाख से ज्यादा लोग मारे जा चुके है। जबकि संक्रमितों का आंकड़ा 31 लाख के पार कर गया है। वहीं दुनिया में सबसे ज्यादा प्रभावित देश अमेरिका में मृतकों की संख्या 59 हजार को पार कर गई है और 10 लाख 35 हजार से ज्यादा लोग संक्रमित हैं।

Leave A Reply

Your email address will not be published.