अच्छी खबर…15 दिन में कोरोना वायरस हॉटस्पॉट जिलों की संख्या देश में 170 से घटकर 129 हुई

0

 नई दिल्ली. एन पी न्यूज 24 – देश के लोगों के लिए यह अच्छी खबर है। कोरोना वायरस हॉस्पॉट जिलों की संख्या बुधवार सुबह तक घटकर 129 हो गई। यह संख्या एक पखवाड़ा पहले तक 170 थी।

325 जिलों में कोई मामले सामने नहीं आया : 15 अप्रैल को केंद्र सरकार ने 25 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के 170 जिलों को कोरोना वायरस हॉटस्पॉट की श्रेणी में रखा था। केंद्र ने यह भी कहा था कि 325 जिलों से कोरोना वायरस का कोई मामला सामने नहीं आया है, क्योंकि वहां जमीनी स्तर पर सही कदम उठाए गए।

केदंर् की ऐसी है योजना : बता दें कि केंद्र ने 15 अप्रैल को जिलों को तीन वर्गों में बांटा था। इसके अनुसार ऐसे जिले जहां कोरोना वायरस के कई मामले सामने आ रहे हों या जहां संक्रमण तेजी से फैल रहा हो उन जिलों को रेड जोन या हॉटस्पॉट माना गया, जबकि, ऐसे जिले जहां रेड जोन के मुकाबले संक्रमण के कम मामले हैं, ऑरेंज जोन या नॉन-हॉटस्पॉट माना गया। ऐसे जिले जहां कोविड-19 का कोई मामला सामने नहीं आया है, उन जिलों को ग्रीन जोन में रखा गया है।

ऐसा है मापदंड : रेड जोन को ग्रीन जोन में करने के लिए जरूरी है कि वहां 28 दिन तक वहां से कोविड-19 संक्रमण का कोई मामला सामने न आए। वहीं, ऑरेंज जोन के लिए यह अवधि 14 दिन तय की गई है।  अगर किसी रेड जोन या ऑरेंज जोन के जिले में एक निश्चित अवधि तक कोरोना वायरस संक्रमण का कोई मामला सामने नहीं आता है तो उसे ग्रीन जोन में रखा जा सकता है।

Leave A Reply

Your email address will not be published.