चिंता बढ़ी… विदेशों में नौकरी गंवाने वाले लाखों लोगों से कई राज्यों पर पड़ेगा अतिरिक्त बोझ

0

नई दिल्ली. एन पी न्यूज 24 – कोरोना के कारण विदेश में जाकर काम कर रहे भारतीयों के रोजगार छीनने का भी बड़ा खतरा मंडरा रहा है। ऐसे में अब वो राज्य अधिक चिंतित नजर आ रहे हैं जिनके यहां से लाखों की संख्या में जाकर लोग वहां नौकरी कर रहे हैं। अब उनके सामने अपने राज्य में वापस लौटने के अलावा कोई दूसरा चारा नहीं है।

इन परबड़ा संकट : भारत के कुछ राज्यों से लाखों की संख्या में लोग दुबई, कुवैत और खाड़ी देशों में काम करने के लिए गए हुए हैं और अब वहीं के स्थायी निवासी हो गए हैं। लेकिन जो हाल ही में गए हैं उनके ऊपर बड़ा संकट है। हाल के दिनों में विदेश से आने वाले पैसे में बड़ी गिरावट दर्ज की गई है। अकेले केरल के 35 लाख लोग अलग-अलग देशों में काम करते हैं।

वर्ल्ड बैंक का भी है अनुमान : वर्ल्ड बैंक की भी एक स्टडी में अनुमान लगाया गया है कि कोरोना संकट के कारण विदेशों में काम करने वाले भारतीय पिछले साल की तुलना में इस साल 23 फीसदी कम रकम ही भारत भेज पाएंगे। पिछले साल ये रकम 83 अरब डॉलर थी जो इस साल 64 अरब डॉलर रहने का अनुमान है।

केरल सरकार परेशान : विदेशों में काम कर रहे इस राज्य के तीन लाख घर वापस लौटेंगे, तो कमाने वाले इन लोगों की वापसी के कारण पैसा जुटाने में तो राज्य का दम फूल जाएगा, क्योंकि राज्य के तकरीबन सभी उद्योग किसी न किसी तरह से इनके भेजे पैसे पर निर्भर हैं।

अन्य राज्यों की तैयारी : फिलहाल कुछ राज्य तो अपने यहां इस तरह की स्थिति से निपटने के लिए तैयारी कर ही रहे हैं। यूपी, केरल जैसे राज्यों से लाखों की संख्या में लोग वहां रह रहे हैं। सरकार ने फिलहाल इनके लिए वैकल्पिक इंतजामों पर काम शुरू कर दिया है।

Leave A Reply

Your email address will not be published.