लॉकडाउन के बावजूद LIC को बम्पर कमाई, 25.2 फीसदी बढ़ा LIC का प्रीमियम

0

नई दिल्ली : एन पी न्यूज 24 – देश की सबसे बड़ी जीवन बीमा कंपनी एलआईसी को वित्त वर्ष 2019-20 में नये कारोबार के मामले में अच्छी सफलता हासिल हुई है। वर्ष के दौरान सार्वजनिक क्षेत्र की इस कंपनी के पहले साल का नया बीमा प्रीमियम 25.2 फीसदी बढ़ा है, जबकि निजी क्षेत्र की कंपनियों ने इस मामले में कुल मिलाकर 11.64 फीसदी वृद्धि हासिल की है। इस वृद्धि के साथ भारतीय जीवन बीमा निगम की बाजार हिस्सेदारी भी बढ़ गई है। पॉलिसी की संख्या के संदर्भ में एलआईसी की हिस्सेदारी 1.19 फीसद की बढ़ोत्तरी के साथ 75.90 फीसद पर पहुंच गई है।

वित्त वर्ष में मार्च महीने का अंतिम पखवाड़ा बीमा कंपनियों के लिए कारोबार के लिहाज से काफी महत्वपूर्ण होता है, लेकिन पिछले वित्त वर्ष में यह पखवाड़ा कोविड-19 महामारी के कारण लगाये गये लॉकडाउन की भेंट चढ़ गया। इसके बावजूद भारतीय जीवन बीमा निगम (एलआईसी) ने नयी बीमा पॉलिसी से मिलने वाले पहले साल के प्रीमियम राशि में 25.2 फीसदी की वृद्धि हासिल की है। वहीं, नई पॉलिसी के संदर्भ में एलआईसी का मार्केट शेयर 2.50 फीसद बढ़कर 68.74 फीसद तक पहुंच गया है। वित्त वर्ष 2019-20 में निजी बीमा कंपनियों की नई पॉलिसी से आमदनी में 11.64 फीसद की बढ़ोत्तरी दर्ज की गई।

LIC ने कहा –
LIC ने कहा है कि लॉकडाउन की वजह से कई तरह की चुनौतियों के बावजूद बीमा निगम ने वित्त वर्ष के दौरान 2.03 करोड़ मेच्योरिटी और मनी बैक क्लेम और एन्यूटी का निपटान किया। भारतीय जीवन बीमा निगम ने आलोच्य अवधि में 7.50 लाख डेथ क्लेम का निपटारा भी किया।

Leave A Reply

Your email address will not be published.