तानाशाह किम जोंग को लेकर अफवाहों का जोर, पूरी दुनिया हैरान, लेकिन सच किसी को मालूम नहीं

0

नई दिल्ली. एन पी न्यूज 24 – नॉर्थ कोरिया के 36 साल के शासक किम जोंग के स्वास्थ्य को लेकर शक गहराने लगा है। दुनिया में किसी को पता नहीं कि यह तानाशाह कहां और किस हाल में है। नॉर्थ कोरिया की सरकार की ओर से कोई बयान नहीं आया है, लेकिन साउथ कोरिया की सरकार ने किम के खराब स्वास्थ्य से जुड़ी रिपोर्टों को खारिज कर दिया है। किम जोंग उन से जुड़ी खबरों को लेकर अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने भी इसी हफ्ते कहा था कि अमेरिका के पास इस बारे में विश्वसनीय जानकारी नहीं है। इससे पहले अमेरिकी मीडिया में अमेरिकी अधिकारियों के हवाले से कहा गया था कि अमेरिका किम से जुड़ी खबरों पर नजर रख रहा है।

जापान की एक मीडिया और चीन समर्थित एक पत्रकार ने अलग-अलग बातें कही है। दरअसल किम जोंग उन की सेहत को लेकर लगातार सवाल उठ रहे हैं, खासकर तब से जब वह 15 अप्रैल को अपने दादा और उत्तर कोरिया के संस्थापक किम इल सुंग की 108 वीं जयंती के मौके पर स्मरणोत्सव में शामिल नहीं हुए। उत्तर कोरिया में यह सबसे अहम कार्यक्रमों से एक है। 36 साल के किम जोंग उन ने 2011 के अंत में अपने पिता से सत्ता हासिल करने के बाद कभी भी इस कार्यक्रम में शामिल होना नहीं छोड़ा।

उत्तर कोरिया की सरकारी मीडिया ने बुधवार को किम जोंग उन की कुछ पुरानी टिप्पणियों को प्रकाशित किया, लेकिन इस दौरान किसी नई गतिविधि की रिपोर्ट नहीं दी, जबकि प्रतिद्वंद्वी दक्षिण कोरिया ने बार-बार कहा कि उत्तर कोरिया में किसी भी तरह का असामान्य घटनाक्रम नहीं देखा गया है। दरअसल पिछले कुछ समय से किम जोंग उन सार्वजनिक तौर पर दिखे नहीं हैं। उत्तर कोरिया के गोपनीय स्वभाव को देखते हुए कुछ बाहरी लोगों को यह अंदेशा है कि वह बीमार हो सकते हैं। बता दें कि किम जोंग उन उत्तर कोरिया पर शासन कर रहे परिवार की तीसरी पीढ़ी के शासक हैं।

Leave A Reply

Your email address will not be published.