लॉकडाउन में आया ‘किसान रथ’…किसानों –व्यापारियों ने लगाई दौड़, एक हफ्ते में 1.5 लाख ने कराया रजिस्ट्रेशन

0

नई दिल्ली. एन पी न्यूज 24 – लॉकडाउन के दौरान कृषि उत्पादों के परिवहन हेतु बना ‘किसान रथ’ मोबाइल ऐप किसानों और व्यापारियों की पहली पसंद बना है। लॉन्च होने के एक हफ्ते के अंदर ही 1.5 लाख से अधिक किसानों और व्यापारियों ने ऐप पर पंजीकरण कराया। बता दें कि पिछले हफ्ते कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने ‘किसान रथ’ मोबाइल ऐप को लॉन्च किया था ताकि किसान कोविड-19 के कारण जारी लॉकडाउन के दौरान अपना माल घर मंडियों तक आसानी से पहुंचा सकें।

80 हजार से ज्यादा किसानों ने उठाया लाभ : कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने ट्वीट कर बताया कि किसान रथ मोबाइल ऐप पर अब तक 80,474 किसान और 70581 व्यापारी पंजीकरण कर चुके हैं। 5 ऑनलाइन ट्रक बुकिंग कंपनियों ने 5.7 लाख से अधिक ट्रकों को ऐप्प पर सूचीबद्ध किया है।

ऐप ऐसे करता है काम : किसान रथ ऐप पर किसानों को माल की मात्रा का का ब्यौरा देना होगा। उसके बाद परिवहन सुविधाएं उपलब्ध कराने वाली नेटवर्क कंपनी किसानों को उस माल को पहुंचाने के लिए ट्रक और किराये का ब्यौरा दिया जाएगा। पुष्टि मिलने के बाद, किसानों को ऐप पर ट्रांसपोर्टरों का विवरण मिलेगा और वे ट्रांसपोर्टरों के साथ बातचीत कर सकते हैं और उपज को मंडी तक पहुंचाने के लिए सौदे को अंतिम रूप दे सकते हैं।

ऐसे करें रजिस्ट्रेशन : किसान रथ ऐप को एंड्रॉयड मोबाइल फोन पर प्ले स्टोर से डाउनलोड कर इंस्टाल करें। इसके बाद ऐप को खोलने पर भाषा का चयन करें। वहां फॉर्मर, ट्रेडर व सर्विस प्रोवाइडर नाम से तीन विकल्प दिखेंगे। किसानों को फॉर्मर पर क्लिक करके ऑनलाइन लॉगिन करना है। इसके बाद रजिस्टर पर क्लिक करके नाम, पता, मोबाइल नंबर, जिला, तहसील व राज्य आदि जानकारी भरनी है। सबमिट करते ही किसान का रिजस्ट्रेशन हो जाएगा।

Leave A Reply

Your email address will not be published.