करोड़ों लोगों को बिल्कुल ‘फ्री’ में मिल रहा हैं ‘गैस सिलेंडर’, आपको भी चाहिए तो करें ‘यह’ काम

0

नई दिल्ली : एन पी न्यूज 24 – देश में इन दिनों लॉकडाउन शुरू है। इस बीच गरीब वर्ग को राहत देने के लिए केंद्र सरकार उज्ज्वला स्कीम के तहत मुफ्त LPG सिलेंडर की सप्लाई कर रही है। सरकार के मुताबिक, इस स्कीम का लाभ केवल उन्हीं लोगों को मिल सकेगा, जो इस स्कीम के तहत रजिस्टर्ड। इसके लिए सरकार ने 1.7 लाख करोड़ रुपये का राहत पैकेज जारी किया है। इससे हर गरीब को जरूर मदद होगा। उज्ज्वला स्कीम के तहत 14.2 किलोग्राम वाले 3 LPG सिलेंडर ही प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना में दी जा रही है।

बता दें कि 1 महीन में एक ही सिलेंडर मुफ्त में दिया जाएगा। जिन लोगों के पास 5 किलो वाले सिलेंडर हैं, उन्हें 3 महीने में कुल 8 सिलेंडर दिये जाएंगे। यानी एक महीने में अधिकतम 3 सिलेंडर ही फ्री मिलेंगे। इस स्कीम का फायदा उठाने के लिए मोदी सरकार ने ग्राहकों के खाते में पैसे भेज दिए है। गुरुवार को वित्त मंत्रालय ने बताया कि अब तक उज्ज्वला योजना के तहत 2.6 करोड़ जरूरतमंद महिलाओं को फ्री में एलपीजी सिलेंडर दिया जा चुका है। वहीं, अब 3.05 करोड़ सिलेंडर बुक किए जा चुके हैं। वित्त मंत्रालय ने गुरुवार को ट्वीट कर पीएम गरीब कल्याण योजना के तहत किए गए ऐलान के बारे में जानकारी दी कि अब तक इस योजना के तहत क्या प्रोग्रेस हुई है। इसमें कहा गया कि 22 अप्रैल 2020 तक उज्जवला योजना के तहत कुल 2 करोड़ 66 लाख फ्री एलपीजी सिलेंडर मुहैया कराये जा चुके हैं।

मुफ्त में एलपीजी सिलेंडर पाना है तो करें यह काम –
मोबाइल नंबर रजिस्टर्ड होना अनिवार्य
लाभ लेने के लिए LPG सिलेंडर लेने के लिए ग्राहक का मोबाइल नंबर रजिस्टर होना अनिवार्य है। इसका मतलब है कि जिन लाभार्थियों का मोबाइल नबंर गैस एजेंसी के पास रजिस्टर्ड है, उन्हें ही इस स्कीम का लाभ मिल सकेगा। मोबाइल नंबर रजिस्टर नहीं है तो फ़ौरन करा ले। बता दें कि हाल ही में सरकार ने एलपीजी गैस सिलेंडर की कीमत घटा दी है। 14.2 किलोग्राम वाले एक सिलेंडर के दाम में करीब 61.50 रुपये की कमी आई है।

Leave A Reply

Your email address will not be published.