सावधान! ‘सितंबर 2020’ तक ‘भारत’ में 111 करोड़ हो सकते है ‘कोरोना मरीजों’ की संख्या: रिपोर्ट

नई दिल्ली : एन पी न्यूज 24 – –भारत में कोरोना वायरस का मामले लगातार बढ़ते ही जा रहे हैं। पिछले 24 घंटे में कोरोना वायरस के कुल 1229 नए मरीज सामने आए हैं और 34 मरीजों की मौत हो गई है। नए मरीज सामने आने के बाद कुल मामले बढ़कर23,039 हो गए। इन मामलों में से 17,306 एक्टिव केस हैं, 5,012 मरीज ठीक हो चुके हैं और 721 लोगों की मौत हो चुकी है। स्थिति धीरे-धीरे गंभीर होती दिख रही है। इस बीच एक हैरान करने वाली रिपोर्ट सामने आया है। जिसमें कहा गया है कि सितंबर 2020 तक भारत में 111 करोड़ हो जाएगी कोरोना मरीजों की संख्या।

दरअसल गत 20 अप्रैल को अमेरिका स्थित सेंटर फॉर डिसीज, डायनामिक्स एंड इकोनॉमिक पॉलिसी (सीडीडीईपी) द्वारा जारी एक रिपोर्ट में कहा है कि सितंबर, 2020 तक भारत में कुल कोरोना संक्रमित मरीजों की संख्या 111 करोड़ तक पहुंच सकती है। यहां तक कि हार्ड लॉकडाउन, निरंतर सोशल डिस्टेंसिंग और आइसोलेशन के बावजूद यह संख्या बरकरार रहेगी, क्योंकि रिपोर्ट में उल्लेखित अनुमानित आंकड़े प्रत्याशित 55-138 करोड़ का औसत है। रिपोर्ट में कहा गया है कि यह अनुमान नवीनतम उपलब्ध आंकड़ों पर आधारित है, लेकिन SARS-CoV-2 वायरस की नवीनता को देखते हुए इन अनुमानों में अभी भी कुछ अंतर्निहित अनिश्चितता है।

रिपोर्ट के मुताबिक, भारत की एक बड़ी आबादी संक्रमित हो सकती हैं। अध्ययन में आगे कहा गया है कि यह भी नोटिस किया गया कि चीन, इटली, अमेरिका, यूके और स्पेन जैसे कई देशों ने कुछ मामलों की लंबी अवधि के बाद अचानक मामलों में विस्फोट दिखाया, जो संकेत करते हैं कि भारत में भी कई छूटे हुए मामलों के सामने आने की संभावना है। बता दें कि गत 24 मार्च को इसी संस्था ने एक ऐसी ही रिपोर्ट में कहा था कि भारत के मामले 12-24 करोड़ के बीच हो सकते हैं। लेकिन ऐसा नहीं हुआ है तो 111 करोड़ संक्रमण तुलना योग्य नहीं है।

Leave A Reply

Your email address will not be published.