सावधान! ATM से भी फैल रहा कोरोना वायरस, पैसे निकालते समय रखें ‘इन’ बातों का ध्यान

0

मुंबई : एन पी न्यूज 24 – मौजूदा समय में पूरी दुनिया कोरोना वायरस से जूझ रही है। ऐसे में सबसे बड़ी बात इससे बचकर रहना ही है। लोग इससे बचने के लिए तरह-तरह के उपाय भी ढूंढ रहे है। हालांकि इसके बावजूद कई लोग इसके शिकार हो रहे है। गुजरात से ऐसा मामला सामने आया है। जिसने सबको हिलाकर रख दिया। ताजा मामला के मुताबिक, गुजरात में एटीएम के इस्तेमाल से सेना के 3 जवानों को कोरोना हो गया है।

लेकिन अगर आप कोरोना को सच में हराना चाहते है तो कुछ बातों का ध्यान रखना बेहद जरूरी है। जिसमें एटीएम से पैसे निकालते समय कुछ खास सावधानियां भी शामिल है। जिसमें घर से जब भी बाहर निकलें, अपने साथ सैनिटाइजर जरूर रखें। अगर आपने किसी भी सतह को छुआ है तो तुरंत सैनिटाइजर से हाथों को साफ करें।

पैसे निकालते समय रखें ‘इन’ बातों का ध्यान –
– एटीएम रूम में अगर कोई पहले से ही मौजूद है तो अंदर ना जाएं, जब तक वह व्यक्ति पैसे निकाल कर बाहर नहीं आ जाता।
– अपने साथ वेट वाइप्स और टिश्यू रखे।
– एटीएम लाइन में खड़े रहते हुए अपने चेहरे, नाक और मुंह को छूने से बचें।
– लाइन में लोगों से एक मीटर की दूरी रखें।
– एटीएम में अगर गलती से किसी सतह को छू लिया है तो तुरंत वाइप्स और सैनिटाइजर से हाथ साफ करें।
– एटीएम लाइन में खड़े रहने के दौरान अगर कोई जान-पहचान का व्यक्ति मिल गया है तो उससे हाथ मिलाने के बजाय दूर से ही हेलो या नमस्ते करें।
– एटीएम में खड़े रहने के दौरान अचानक छींक आती है तो अपने मुंह को बाजू या टिश्यू से ढकें। इस्तेमाल किए हुए टिश्यू और मास्क को एटीएम के डस्टबिन में बिल्कुल ना फेंकें। इससे दूसरों में संक्रमण फैल सकता है। पुणे समाचार की ओर से आप सभी को यह सलाह दी जाती है कि इस समय पूरी तरह से डिजिटल ट्रांजैक्शन का ही इस्तेमाल करें।

Leave A Reply

Your email address will not be published.