AIIMS में अब ‘रोबोट’ कर रहा ‘कोरोना मरीजों’ की देखरेख, डॉक्टर्स भी रहेंगे सुरक्षित, इंटरनेट से किया जा रहा ऑपरेट

0

नई दिल्ली : एन पी न्यूज 24 – भारत में कोरोना वायरस का मामले लगातार बढ़ते ही जा रहे हैं। यहां अब कुल मामले बढ़कर 23,039 हो गए। जबकि 721 लोगों की मौत हो चुकी है। स्थिति धीरे-धीरे गंभीर होती दिख रही है। सबसे बड़ी बात यह है कि कोरोना का इलाज कर रहे डॉक्टर्स भी अब इससे संक्रमित हो रहे है। कइयों की तो जान तक चली गयी है। इसी संकट को देखते हुए देश के सबसे बड़े अस्पताल एम्स (AIIMS ) ने कोरोना मरीजों की देखरेख के लिए रोबोट का इस्तेमाल कर रही है। इससे डॉक्टर्स भी सुरक्षित रहेंगे।

क्या है रोबोट की खासियत –
एम्स के कोरोना वार्ड में भी एक रोबोट को तैनात किया गया है। इस रोबोट की खास बात तो ये है कि यह न सिर्फ कोरोना पीड़ित के करीब जाकर उसको मॉनिटर कर सकता है, बल्कि इसे इंटरनेट के जरिए दुनिया के किसी भी देश से चलाया जा सकता है। इतना ही नहीं यह रोबोट, डॉक्टर्स के साथ डांस भी करता है, ताकि उनके स्ट्रेस को कम किया जा सके।

जानकारी के मुताबिक, देश की ही एक कंपनी ने इस रोबोट को होटल में इस्तेमाल के लिए बनाया था, लेकिन कोरोना की महामारी के चलते इसमें आंशिक बदलाव करके इसे डॉक्टर्स के इस्तेमाल में लाने के लिए तैयार किया गया। अब कई निजी अस्पताल इसे लेने की इच्छा जता चुके हैं।

Leave A Reply

Your email address will not be published.