1 साल के बेटे ने ‘पिता के पुतले’ का किया ‘अंतिम संस्कार’, पढ़े आँखों को नम कर देने वाली कहानी

0

गोरखपुर : एन पी न्यूज 24 – गोरखपुर की रहने वाली एक महिला ने शव लाने के लिए पैसे न होने के कारण अपने पति का पुतला बनाकर 1 साल के बेटे से पिता की अंतिम संस्कार करवाया। दरअसल मृतक के पूरा परिवार गोरखपुर में रहता है। वहीं वह दिल्ली में मजदूरी का काम करते थे। हालही में उनकी मौत दिल्ली में चेचक की बीमारी से हो गई।जैसे ही इसकी जानकारी परिवार को मिली परिवार पर दुख का पहाड़ गिर गया। लॉकडाउन और पैसे के अभाव में गोरखपुर में पत्नी ने अपने पति के शव के साइज का पुतला बनवाया और एक साल के मासूम बेटे से अंतिम संस्कार कर दिया।

वहीं, पत्नी ने तहसीलदार के जरिये दिल्ली पुलिस से अनुरोध किया है कि उसके पैसे आने-जाने और अंतिम संस्कार के पैसे नहीं है, ऐसे मेें दिल्ली में ही उसके पति के शव का अंतिम संस्कार करवा दिया जाए। इसी के साथ पत्नी ने यह गुजारिश भी की है कि अगर संभव हो तो उसके पति की अस्थियां गोरखपुर भिजवा दें, ताकि अन्य दूसरे कर्मकांड किए जा सकें। जानकारी के मुताबिक, मूलरूप से मूल रूप से गोरखपुर के गांव डुमरी-खुर्द का रहने वाला सुनील (37) दिल्ली में मजदूरी करता था। खाने-पीने रहने से जो पैसे बचते उसे गोरखपुरी पत्नी पूनम के पास भेज देता, जिससे परिवार का गुजारा चलता रहे। इस बीच कोराना वायरस सुनील के साथ पूनम के लिए दुर्भाग्य बनकर आया। एक ओर कोरोना का कहर और ऊपर से लॉकडाउन का संकट। सुनील चेचक का मरीज था और इलाज के दौरान सुनील की 14 अप्रैल को मौत हो गई।

इधर लाचार पत्नी ने गरीबी के अभाव में तहसीलदार के जरिये दिल्ली पुलिस से गुजारिश की है कि उसकी आर्थिक हालत बेहद खराब है। ऐसे में पुलिस उसके पति का दिल्ली में ही अंतिम संस्कार करवा दें और संभव हो तो उसके पति की अस्थियां गांव में भिजवा दे ताकि अन्य कर्मकांड किए जा सकें। अब तक पति की कमाई के सहारे पांचों बच्चों की गुजर-बसर होती थी, लेकिन अब सुनील के जाने के बाद उस पर दुखों का पहाड़ टूट पड़ा है।

Leave A Reply

Your email address will not be published.