आप भी बनें कोरोना फाइटर… यह सिर्फ अस्पताल की नहीं, पूरे समुदाय की लड़ाई है

0

नई दिल्ली.  एन पी न्यूज 24 – वैश्विक महामारी बना कोरोना (कोविड 19) की अभी तक कोई ऐसी दवा नहीं आई, जिससे इसे शत-प्रतिशत काबू किया जा सके, इसलिए कोरोना सिर्फ अस्पताल की लड़ाई नहीं, पूरे समुदाय की लड़ाई है और लॉकडाउन से ही इसे हराया जा सकता है। हॉटस्पॉट अब और ज्यादा बन रहे हैं, इसलिए सावधानी बेहद जरूरी है।

खुद को क्वारंटाइन करें : यदि 60-70 साल से अधिक उम्र है और साथ में हाइपर टेंशन, मधुमेह, हृदय की बीमारी व फेफडे़ कमजोर हैं तो कोरोना गंभीर संक्रमण करता है। इससे निमोनिया हो सकता है और मरीज आइसीयू में वेंटिलेटर पर जा सकता है। इसलिए ऐसे लोग खुद को क्वारंटाइन करें।

हॉटस्पॉट इलाकों में सख्ती जरूरी : हॉटस्पॉट वाले इलाकों से लोग पीछे के रास्ते से बाहर निकलने की कोशिश करते हैं। ऐसे लोग इस लड़ाई में समाज का नुकसान कर रहे हैं। अपने थोड़े फायदे के लिए वे पूरे समाज में संक्रमण फैला रहे हैं। लोगों को यह बात भी समझनी चाहिए।

स्वस्थ रहने के लिए करें योग : जितने दिन लॉकडाउन रहेगा, उतने दिन लोगों के शारीरिक व मानसिक स्वास्थ्य पर असर पड़ना स्वाभाविक है। ऐसी स्थिति में शारीरिक स्वास्थ्य को बेहतर रखने के लिए सुबह उठकर नियमित योग करें। ज्यादा तनाव हो रहा हो तो कई हेल्पलाइन की मदद ली जा सकती है।

व्यस्त रखें: लोग घर में भी खुद को अच्छे कार्यों में व्यस्त रख सकते हैं। इंटरनेट के जरिए कोई नई भाषा सीख लें, कोई नई तकनीक सीख लें। इस मौके का सकारात्मक सोच के साथ फायदा उठाना चाहिए। पेशेवर लोग इंटरनेट के माध्यम से अपनी स्किल बढ़ा सकते हैं, जो बाद में उनके कामकाज में मददगार बन सकती हैं।

पौष्टिक खुराक लें : हम इन दिनों बाहर जाकर व्यायाम नहीं कर पा रहे हैं तो घर में ही नियमित व्यायाम करते रहें और संतुलित भोजन लें। कुछ शोध बताते हैं कि संतुलित पौष्टिक आहार से शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है इसलिए अच्छी खुराक लें। हरी सब्जियां व फल खूब लें।

स्वास्थ्यकर्मी रखें अपना भी ध्यान : वैश्विक स्तर पर यह बात देखी जा रही है कि काफी संख्या में डॉक्टर व स्वास्थ्य कर्मचारी भी कोरोना की चपेट में आए हैं। इस वजह से स्वास्थ्यकर्मियों को भी अपना विशेष ध्यान रखना चाहिए। चेन तोड़ना जरूरी : स्वास्थ्यकर्मियों को एन-95 मास्क या सर्जिकल मास्क पहनने की जरूरत है, पर आम लोगों के लिए यह मास्क जरूरी नहीं है। आम लोगों के लिए हम कह रहे हैं कि साधारण मास्क, कपडे़ या रुमाल का मास्क बनाकर पहन सकते हैं। इसका फायदा यह होगा कि संक्रमित व्यक्ति के खांसने या छींकने से वायरस नहीं फैलेगा। कोरोना के चेन को तोड़ना सबसे जरूरी है।

Leave A Reply

Your email address will not be published.