Post Office की ये स्कीम बैंक एफडी से भी है बेहतर, बैंक से कई ज्यादा मिल रहा मुनाफा

0

नई दिल्ली : एन पी न्यूज 24 – यु तो पोस्ट ऑफिस के कई स्कीम है जिसमें आप पैसे देकर अपनी आमदनी कर सकते है। लेकिन इन सब सब एक बेस्ट स्किम है। जिसका नाम पोस्ट ऑफिस टाइम डिपॉजिट (पीओटीडी) है। इस स्कीम में बैंकों के फिक्स्ड डिपॉजिट से ज्यादा रिटर्न मिल रहा है।  बता दें कि देश का सबसे बड़ा बैंक एसबीआई में 7 दिन से 5 साल की एफडी पर 6.4 फीसदी ब्याज मिल रहा है। ऐसे में पोस्ट ऑफिस टाइम डिपॉजिट में 5 साल की जमा पर 6.7 फीसदी तक सालाना ब्याज मिल रहा है।

मौजूदा समय इतनी फीसदी दी जा रही है ब्याज –  
बता दें कि सरकार ने अप्रैल-जून तिमाही में छोटी बचत योजनाओं में कटौती की है। पोस्ट ऑफिस टाइम डिपॉजिट स्कीम की ब्याज दरों में 1 फीसदी की कटौती हुई है। पांच साल की मियादी जमा पर ब्याज कम कर 6.7 फीसदी किया गया है जो अब तक 7.7 फीसदी थी। वहीं एक साल से 3 साल की अवधि पर 5.5 फीसदी ब्याज मिल रहा है। इन जमाओं पर ब्याज हर तिमाही दिया जाता है।

ऐसे समझे –
उदाहर के लिए अगर कोई निवेशक 5 साल की अवधि के लिए टाइम डिपॉजिट स्कीम में 5 लाख रुपये जमा करता है तो उसे अभी 6.7 फीसदी सालाना कंपाउंडिंग की दर से ब्याज मिलेगा। मेच्योरिटी पर यह अमाउंट बढ़कर 6,69,113 रुपये होगा। यानी जमा पर 1.69 लाख रुपये ब्याज मिलेगा। 3 साल की जमा पर मेच्योरिटी अमाउंट 5.78 लाख रुपये, 2 साल की जमा पर 5.51 लाख रुपये और 1 साल की जमा पर मेच्योरिटी अमाउंट 5.25 लाख रुपये होगा। यह सुविधा 2, 3 या 5 साल की अवधि वाले POTD के साथ मिलती है। बता दें कि पोस्ट ऑफिस में टाइम डिपॉजिट अकाउंट कम से कम 1000 रुपये से खोला जा सकता है।  अधिकतम राशि जमा करने की कोई सीमा नहीं है।

एमरजेंसी में मैच्योरिटी से पहले निकाल सकते है पैसे –
टाइम डिपॉजिट होल्डर एमरजेंसी में अपना फंड मैच्योरिटी से पहले वापस पा सकता है। हालांकि इसके लिए अकाउंट में पहला डिपॉजिट किए हुए 6 माह पूरे होने चाहिए। साथ ही अकाउंट खुलवाते समय या बाद में नॉमिनेशन की भी सुविधा है।

Leave A Reply

Your email address will not be published.