‘नौरत्न’ हैं डाकघर की ये योजनाएं…इस बचत में फायदे तमाम, जानें, कौन सी योजना आ सकती है आपके काम

0

नई दिल्ली. एन पी न्यूज 24
पोस्ट ऑफिस में कई तरह की डिपॉजिट योजनाएं हैं, जिन्हें स्मॉल सेविंग्स स्कीम्स के नाम से भी जाना जाता है। कुछ योजनाओं में भारतीय आयकर अधिनियम की धारा 80 सी के तहत आयकर में छूट भी मिलती है और इन योजनाओं पर ब्याज दर हर तीन महीने में सरकार द्वारा तय की जाती है। आइए, जानते हैं इसमें कौन सी स्कीम आपके लिए सही साबित हो सकता है।

1. सुकन्या समृद्धि योजना (SSY) : ‘बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ’ कैंपेन अंतर्गत इस योजना में निवेश की राशि, अर्जित ब्याज राशि और मैच्योरिटी राशि तीनों में ही आयकर से छूट मिलती है। न्यूनतम निवेश राशि 1,000 रुपये और अधिकतम निवेश राशि 1.50 लाख रुपये है। इस समय इस योजना में 7.60 फीसदी ब्याज मिल रहा है।

2. पोस्ट ऑफिस मंथली इनकम स्कीम (POMIS) : पांच साल में मैच्योर होने वाली इस योजना में न्यूनतम निवेश सीमा 1500 रुपये और अधिकतम निवेश सीमा सिंगल अकाउंट के लिए 4.50 लाख और ज्वाइंट अकाउंट के लिए 9 लाख रुपये है। इस समय यह योजना 6.60 फीसदी ब्याज मिल रही है।

3. किसान विकास पत्र (KVP) : इस योजना में ब्याज की दर और निवेश के दोगुने होने की अवधि सरकार द्वारा तिमाही आधार पर तय की जाती है। न्यूनतम निवेश राशि की सीमा 1,000 रुपये और अधिकतम निवेश राशि की कोई सीमा नहीं है। यह योजना इस समय ग्राहकों को 6.90 फीसद की दर से ब्याज दे रही है।

4. पब्लिक प्रोविडेंट फंड (PPF) : निवेश की राशि, अर्जित ब्याज राशि और मैच्योरिटी राशि तीनों में ही इस योजना में आयकर से छूट मिलती है। 15 साल का लॉक-इन पीरियड होता है, लेकिन सात साल बाद से आंशिक निकासी की सुविधा दी गई है। न्यूनतम निवेश राशि 500 रुपये और अधिकतम निवेश राशि 1.50 लाख रुपये सालाना रखी गई है। इस समय इस योजना में 7.10 फीसद की दर से ब्याज मिल रहा है।

5. पोस्ट ऑफिस आरडी (RD) : नियमित अंतराल पर छोटी तय राशि के निवेश के लिए यह योजना बनाई गई है। न्यूनतम निवेश राशि 10 रुपये और अधिकतम निवेश राशि की कोई सीमा नहीं है। इस समय इस योजना में ग्राहकों को 5.80 फीसद की दर से ब्याज मिल रहा है।

6. पोस्ट ऑफिस बचत खाता : ग्राहक केवल 20 रुपये से पोस्ट ऑफिस में बचत खाता खुलवा सकते हैं। इस अकाउंट में निवेश की न्यूनतम राशि 20 रुपये और अधिकतम राशि की कोई सीमा नहीं है। इस समय इस अकाउंट पर 4 फीसद की दर से ब्याज दिया जा रहा है।

7. फाइव ईयर नेशनल सेविंग्स सर्टिफिकेट : इसमें पांच साल का लॉक-इन पीरियड होता है। इस योजना में भी धारा 80 सी के तहत आयकर में छूट मिलती है। न्यूनतम निवेश राशि 100 रुपये और अधिकतम निवेश राशि की कोई सीमा नहीं है। इस समय इस योजना में 6.80 फीसद की दर से ब्याज मिल रहा है।

8. पोस्ट ऑफिस टाइम डिपॉजिट (POTD) : टाइम डिपॉजिट एक, दो, तीन या पांच साल के लिए होता है। इस योजना में न्यूनतम निवेश राशि 200 रुपये और अधिकतम निवेश राशि की कोई सीमा नहीं है। इस योजना पर इस समय 5.50 से 6.70 फीसद की दर से ब्याज मिल रहा है।

9. सीनियर सिटीजन सेविग्स स्कीम (SCSS) : नियमित रूप से ब्याज आय पाने के लिए इस योजना में 60 साल या अधिक के सीनियर सिटीजन निवेश कर सकते हैं। इस योजना में न्यूनतम निवेश राशि 1,000 रुपये और अधिकतम निवेश राशि 15 लाख रुपये रखी गई है। इस समय इस योजना में ग्राहकों को 7.40 फीसद की दर से ब्याज दिया जा रहा है।
(सभी योजनाओं में ब्याज दरें 31 मार्च 2020 के भारत सरकार के सर्कुलर के अनुसार हैं।)

Leave A Reply

Your email address will not be published.