3 मई के बाद अब और आगे नहीं बढ़ेगा लॉकडाउन!, सरकार ने तैयार किये ये प्लान्स

0

नई दिल्ली : एन पी न्यूज 24 – कोरोना संक्रमण के खिलाफ देश में लॉकडाउन का दूसरा फेज शुरू गया है, जो 3 मई तक जारी रहेगा। इस बीच केंद्र सरकार ने कल लॉकडाउन की नई गाइडलाइन जारी की है। इस दौरान कुछ जरूरी चीजों में सशर्त छूट देने के निर्देश दिए, जिसमें अब राज्य सरकारों के ऊपर निर्भर करेगा कि कैसे आगे कदम उठाएंगी। हालांकि, केंद्र ने साफ कर दिया है कि राज्य सरकारें अपने क्षेत्रों में किसी भी तरह से लॉकडाउन से जुड़ी गाइडलाइंस में ढील नहीं देंगी।

इन सबके बीच सरकारी सूत्रों की मानें तो केंद्र सरकार 3 मई के बाद लॉकडाउन को आगे बढ़ाने के मूड में नहीं है। वहीं, लॉकडाउन खत्म होने के बाद का प्लान भी तैयार कर लिया गया है। एक चैनल के मुताबिक, 3 मई के बाद लॉकडाउन को धीरे-धीरे हटाया जाएगा और हालांकि इसके लिए कुछ शर्तों जरूर रखे जायेंगे। जानकारी के मुताबिक, रेड और ऑरेंज जोन वाले इलाकों को फिलहाल ये छूट नहीं मिलेगी।

सरकार ने तैयार किये प्लान्स –
– ग्रीन जोन वाले इलाकों में सिर्फ शहर के भीतर ही आवागमन की मंजूरी मिलेगी।

– सोशल डिस्टेंसिंग और मास्क लोगों की रोजमर्रा की लाइफस्टाइल का हिस्सा होगा। इसे लंबे वक्त तक अनिवार्य रखा जा सकता है।

– घर से निकलने की छूट मिल सकती है, पर मास्क पहनना होगा और एक-दूसरे से दूरी का खयाल रखना होगा।

– दफ्तरों में सोशल डिस्टेंसिंग का ध्यान रखते हुए काम करने की इजाजत मिल सकती है।

– 3 मई के बाद जनोपयोगी दुकानों को भी कुछ शर्तों के साथ राहत दी जा सकती है।

– लॉकडाउन खत्म होने के बाद भी मुंबई, दिल्ली, नोएडा, इंदौर जैसे इलाकों पर खास निगरानी रखी जाएगी। यहां लॉकडाउन के कुछ नियमों का फिलहाल पालन होगा।

आगे भी इन पर रह सकती है पाबंदी –
– 3 मई के बाद भी ट्रेन, प्लेन से आवागमन फिलहाल मुश्किल है। इस पर अभी कोई फैसला नहीं लिया गया है।

– किसी जगह भीड़ के इकट्ठा होने पर पूरी तरह से पाबंदी रहेगी।

– शादी समारोह, धार्मिक स्थानों जैसी जगहों को लेकर फिलहाल राहत नहीं मिल सकती है। शादी में अधिकतम कितने मेहमान आ सकते हैं, इसके लिए आपको डीएम से लिखित अनुमति लेनी होगी। सूत्रों का कहना है कि 15 मई के बाद ही देश में कोरोना की स्थिति का बेहतर ढंग से आकलन करने के बाद आगे की रणनीति तय होगी।

Leave A Reply

Your email address will not be published.