अमेरिका में बेचे जा रहे ‘गाय के गोबर’, कीमत जानकर रह जाएंगे हैरान

0

नई दिल्ली : एन पी न्यूज 24 –  कोई इंसान अगर ठान ले कि उसे कुछ करना है तो वह कर ही लेता है। फिर चाहे इसके लिए उसे गोबर ही क्यों न बेचना पड़े। ये बात अमेरिका के एक शख्स पर सटीक लागू होती है। क्योंकि वह भारत में मिलने वाले गोबर के उपलों को अमेरिका  के शो रूम में बेच रहे हैं। एक स्टोर में उपले बिकने की यह तस्वीर सोशल मीडिया पर तेजी से वायरल हो रही है। इस दौरान यह ध्यान भी रखा जा रहा है कि लोग गाय के गोबर के उन उपलों को खाने का सामान न समझ लें, इसलिए उस पर नॉट ईटेबल यानी यह खाने वाला पदार्थ नहीं है, लिखा गया है।

 

215 रुपए पैकेट बिक रहे उपले –
अमेरिका के स्टोर पर गाय के जो उपले मिल रहे हैं उसमें एक पैकेट में 10 उपले हैं और उस पर साफ-साफ लिखा गया है कि यह सिर्फ धार्मिक काम के लिए है और यह खाने योग्य नहीं है। इतना ही नहीं, हमारे देश में जहां इन उपलों को बेहद सस्ते दामों पर खरीदा जा सकता है वहीं अमेरिका में एक पैकेट उपला खरीदने के लिए आपको तीन डॉलर यानी कि करीब 215 रुपये खर्च करने होंगे। मतलब एक उपले के लिए आपको 21 रुपये से अधिक खर्चना होगा।

गौरतलब है कि आज भी भारत के कई गांवों में गाय के गोबर के यही उपले लोगों के लिए ईंधन का काम करते हैं और महिलाएं इन्हें ही जलाकर खाना पकाती हैं। गाय के उपलों का पूजा-पाठ और हवन में भी देश में इस्तेमाल किया जाता है।

Leave A Reply

Your email address will not be published.