Akshaya Tritiya Special : लॉकडाउन में अक्षय तृतीया के दौरान अगर आप खरीदना चाहते है सोने, तो अपनाये ये तरीका

0

नई दिल्ली : एन पी न्यूज 24- – वैशाख शुक्ल तृतीया को अक्षय तृतीया या आखा तीज के नाम से पहचाना जाता है। हिंदू धर्म में अक्षय तृतीया का बहुत बड़ा महत्व है। मान्यता है कि इस दिन किए जाने वाले स्नान-दान, यज्ञ, जप-तप आदि कर्मों का अक्षय पुण्य प्राप्त होता है। इस बार अक्षय तृतीया 26 अप्रैल को है। इस दिन सोने खरीदना शुभ माना जाता है। इसलिए लोग अक्षय तृतीया के मौके पर सोने की जमकर खरीदारी करते हैं। हालांकि कोरोना वायरस के बढ़ते संक्रमण काे रोकन के लिए देश भर में 3 मई तक लॉकडाउन है। सर्राफा बाजार बंद हैं। कई दुकानें भी बंद है।

लॉकडाउन के बीच घर बैठे आप इस तरीके से सोना खरीद सकते हैं। सनातन धर्म में इस त्योहार का काफी है। कहा जाता है कि इस दिन किसी भी काम का शुभारंभ करने वाले को हर काम में सफलता मिलती है। ऐसी मान्यता है कि इस दिन सोना घर पर लाने से सोने के रूप में माता लक्ष्मी और भगवान विष्णु का आपके घर पर हमेशा के लिए निवास करने लगते है।

ऑनलाइन ऐसे खरीद सकते हैं सोना –
इस मौके पर आप ऑनलाइन सोना खरीद सकते है। कई ज्वैलर्स अपने वेब पोर्टल के माध्यम से दो ग्राम से ऊपर से सोना बेच रहे है। कई ज्वेलरी शॉप खरीदार को अक्षय तृतीया के शुभ दिन पर सोने का ऑनरशिप सर्टिफिकेट दे रहे है। सर्टिफिकेट यह सुनिश्चित करेगा कि कीमती धातु के स्वामित्व की परंपरा पूरी होगी, जबकि जरूरत पड़ने पर इसके मोनेटरी वेल्यू प्राप्त करने में पूरी सुरक्षा सुनिश्चित की जाएगी। साथ ही कई ऐसे ऑनलाइन पलेटफ्रॉम है जहां से आप ऑनलाइन सोना खरीद सकते है। जिसमें फ़ोन पे भी शामिल है।

बता दें कि लॉकडाउन की वजह से स्पॉट गोल्ड मार्केट बंद है। लेकिन वायदा कारोबार चल रहा है। सोमवार को वायदा बाजार में सोने का भाव 44 रुपए की गिरावट के साथ 45,691 रुपए प्रति 10 ग्राम रह गया। मल्टी कमोडिटी एक्सचेंज में जून डिलिवरी के लिए सोना वायदा का भाव 44 रुपए या 0.1% की गिरावट के साथ 45,691 रुपए प्रति 10 ग्राम रह गया।

Leave A Reply

Your email address will not be published.