24 घँटे बाद भी झुलसती रही लकड़ी के गोदाम में लगी आग

0
पिंपरी।एन पी न्यूज 24 – स्क्रैप बाजार के रूप में परिचित पिंपरी चिंचवड़ स्थित चिखली की जाधववाडी में सोमवार की दोपहर ढाई बजे के करीब एक लकड़ी के गोदाम में भीषण आग लग गई। 24 घँटे बाद भी यह आग झुलसती रही और दमकल के जवान इस पर काबू पाने में जुटे हैं। मध्यरात्रि यहां केमिकल के कैन, डिब्बों में विस्फोट हुए। आग पर काबू पाने के लिए गोदामों के मालिकों से जरूरी सहयोग नहीं मिल पा रहा है। न ही 24 घँटे से आग बुझाने में जुटे दमकल के जवानों को खाने- पीने का कुछ प्रबंध हो पाया।
चिखली जाधववाडी में रंजन वजन कांटा के पास एक लकड़ी के गोदाम में गत दोपहर अचानक आग लग गई। इसकी सूचना मिलते ही दमकल के चिखली, प्राधिकरण, भोसरी, तलवडे उपविभागों से एक- एक, पिंपरी से चार, एमआयडीसी चाकण से एक, पीएमआरडीए के दो, बजाज कंपनी से एक, पुणे महापालिका से दो कुल चार फायर टेंडर मौके पर पहुंचे। इस गोदाम के आसपास के परिसर में रहवासी सोसाइटियां है। इस आग से चारों तरफ धुंए का साम्राज्य बन गया जिससे लोगों को काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ा।
इस गोदाम में लकड़ी के अलावा प्लास्टिक नुमा मटेरियल भी काफी पैमाने पर था। इससे आग लगातार भड़कती चली गई। करीबन दस एकड़ क्षेत्र पर फैले इस गोदाम में लगी इस आग पर काबू पाने में काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ा। शाम सात बजे आग पर काबू पाया जा सका, मगर स्क्रैप के ढेर तले आग झुलसती ही रही। इस ढेर को हटाने के लिए दो जेसीबी पहुंचे, लेकिन एक कुछ देर बाद गायब हो गया और दूसरा पंचर हो गया। गोदाम का मालिक भी नदारद हो गया। जबकि उसके कर्मचारी चुंबक व अन्य धातुओं से स्टील व अन्य महंगे धातु जमा करने में जुटे रहे।
इस बीच पड़ोस की एक सोसाइटी के लोगों ने इस घटना की शिकायत सीधे प्रधानमंत्री कार्यालय से कर दी। इसमें यहां आगजनी की दुर्घटनाओं का सबब बन चुके चिखली, कुदलवाडी, जाधववाड़ी के स्क्रैप बाजार को अन्यत्र स्थानांतरित करने की मांग की गई है। बहरहाल 24 घँटे बाद भी यहां लगी आग झुलसती रही। रात 11 बजे इस्कॉन मंदिर के प्रबंधन ने दमकल के जवानों के लिए प्रसाद का भोजन भेजा। तब तक यहां किसी ने उन्हें पानी तक के लिए नहीं पूछा। आज सुबह 12 बजे के करीब एक जेसीबी उपलब्ध होने के बाद स्क्रैप का ढेर हटाकर आग पर पानी का फौव्वारा मारा जाता रहा। फिलहाल चिखली, तलवडे दमकल उपविभाग के दो और दमकल मुख्यालय के एक फायर टेंडर से आग बुझाने का काम जारी है।
Leave A Reply

Your email address will not be published.