सऊदी अरब की राजकुमारी जेल में कैद, बोली- मदद करो नहीं तो मर जाऊंगी

0

नई दिल्ली :  एन पी न्यूज 24 – सऊदी अरब की राजकुमारी काफी समय से जेल में कैद हैं, इसके बारे में उन्होंने खुद ही ट्वीट कर जानकारी दी। राजकुमारी का नाम बस्मा बिंते सऊद हैं। उन्होंने किंग सलमान बिन अब्दुल अजीज और क्राउन प्रिंस मुहम्मद बिन सलमान से अपनी रिहाई की गुजारिश की है। उन्होंने कहा है कि ‘आपको पता होगा कि मुझे अनुचित तरीक़े से अल-हाईर जेल में रखा गया है, बिना किसी आपराधिक या किसी और आरोप के। मेरी सेहत लगातार बिगड़ते हुए गंभीर हो गई है और मेरी मौत हो सकती है।’

आगे उन्होंने अपने ट्वीट में लिखा है कि’ मैंने शाही अदालत को जेल से चिट्ठियाँ लिखीं पर मुझे ना तो कोई मेडिकल मदद मिली ना ही कोई जवाब आया। मुझे बिना कुछ बताए अपनी एक बेटी के साथ पकड़कर जेल में पटक दिया गया।’ एक और ट्वीट में शाह और उनके बेटे शहज़ादे मोहम्मद से कहा गया है कि वे उनके मामले पर दोबारा विचार कर उन्हें रिहा करें क्योंकि उन्होंने कुछ भी ग़लत नहीं किया है। सऊदी अधिकारियों की ओर से अभी इस बारे में कोई प्रतिक्रिया नहीं आई है। जब राजकुमारी के सब्र का बांध जब टूट गया था तो उन्होंने अपने आधिकारिक ट्विटर अकाउंट से कई ट्वीट किए। हालांकि ये सभी ट्वीट अब डिलीट हो चुके हैं।

किंग सलमान रिश्ते में राजकुमारी बस्मा के अंकल और क्राउन प्रिंस चचेरे भाई लगते हैं। वह सऊदी देश के संस्थापक की पोती हैं। 56 साल की राजकुमारी बस्मा शाह सऊद की सबसे छोटी बेटी हैं जो 1953 से 1964 तक सऊदी अरब के शासक रहे थे। राजकुमारी बस्मा 2019 की शुरुआती महीनों से लापता थीं। खबरों के मुताबिक फरवरी 2019 में उन्हें गिरफ्तार कर लिया गया था। वह सऊदी में बदलाव लाने की तरफदारी किया करती थीं। उनके लेख अखबारों में आते थे। महिलाओं के अधिकारों के बारे में बोला करती थीं। बस्मा पेशे से मानवाधिकार वकील हैं और हाउस ऑफ सऊद की सदस्य हैं। साल 2018 में उन्होंने यमन में युद्ध की कड़ी आलोचना की थी। साथ ही युद्ध को खत्म करने की अपील भी की थी। वहीं इस युद्ध के सबसे बड़े समर्थक कोई और नहीं बल्कि क्राउन प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान थे. जो उनके चचेरे भाई हैं।

Leave A Reply

Your email address will not be published.