अब आसानी से पहन सकेंगे गहने! सोने-चांदी की कीमत में आई भारी गिरावट!

0

नई दिल्ली : एन पी न्यूज 24 – देश-दुनिया में कोरोना वायरस की वजह से इन दिनों हाहाकार मचा हुआ है। हर दिन हजारों लोगों की मौत हो रही है। अर्थव्यस्था पूरी तरह ठप पड़ गया है। अब इसका असर सोने-चांदी पर भी दिखना शुरू ही गया है। दरअसल भारत में सोने की कीमतों में आज तीन दिन की तेजी के बाद वैश्विक स्तर पर गिरावट देखी गई। रिपोर्ट के मुताबिक, एमसीएक्स पर जून में सोने की कीमतें 0.6% से सोने 44,800 प्रति 10 ग्राम थीं। चांदी वायदा 1.6% घटकर 42,789 प्रति किलोग्राम बोली गई। एमसीएक्स पर सोने का वायदा पिछले सत्र में of 45,724 प्रति 10 ग्राम के रिकॉर्ड उच्च स्तर पर पहुंच गया था।

हालांकि भारत में कोरोनो की वजह से सोने के हाजिर बाजार बंद रहे। वैश्विक बाजारों में पिछले सत्र में एक महीने के उच्च स्तर पर पहुंचने के बाद आज सोने की कीमतों में गिरावट आई। हाजिर सोना 0.2% फिसलकर 1,644.99 डॉलर प्रति औंस पर आ गया। अन्य कीमती धातुओं में, प्लैटिनम 0.7% फिसलकर 729.03 डॉलर और चांदी 0.9% गिरकर 14.86 डॉलर हो गई। गोल्ड ईटीएफ में तेजी से तेजी जारी रही।

दुनिया के सबसे बड़े स्वर्ण-समर्थित एक्सचेंज ट्रेडेड एसपीडीआर गोल्ड ट्रस्ट की होल्डिंग मंगलवार को 0.15% बढ़कर 985.71 टन हो गई। जियोजित फाइनेंशियल सर्विसेज के कमोडिटी रिसर्च के प्रमुख हरेश वी। का सोने पर तेजी का रुख है। विभिन्न केंद्रीय बैंकों से बड़े पैमाने पर मात्रात्मक सहजता वाले कार्यक्रमों के कारण कीमतों में तेजी की संभावना है। वैश्विक स्वास्थ्य संकट की आशंकाओं के बीच सुरक्षित स्थानों की मांग बढ़ने से कमोडिटी की मांग बढ़ी है

Leave A Reply

Your email address will not be published.