पुणे और पिंपरी चिंचवड़ की सीमाएं हुई सील

दोनों मनपा क्षेत्र कंटेन्मेंट जोन घोषित

0

पुणे/पिंपरी। एन पी न्यूज 24 – वैश्विक महामारी कोरोना का सामुदायिक प्रसार रोकने के लिहाज से पुणे और पिंपरी चिंचवड़ शहरों को कंटेन्मेंट जोन घोषित कर दिया गया है। इसके तहत रविवार की मध्यरात्रि से दोनों शहरों की सभी सीमाएं सील कर दी गई है। शहर की सीमाएं और प्रमुख सड़कें सील किये जाने से दोनों शहरों में न कोई प्रवेश कर सकेगा न कोई बाहर जा सकेगा। गौरतलब हो कि 17 अप्रैल को महाराष्ट्र सरकार ने कोरोना के फैलाव वाले क्षेत्रों को कंटेन्मेंट जोन घोषित करने के अधिकार मनपा आयुक्तों को सौंपे गए हैं। इसके अनुसार दोनों मनपा आयुक्तों ने आज रात से इसके आदेश जारी किए हैं, जो 27 अप्रैल तक लागू रहेंगे।

पिंपरी चिंचवड़ मनपा आयुक्त श्रावण हार्डिकर ने जारी किए गए आदेश में कहा है कि, राज्य सरकार के आदेश से सोमवार (20 अप्रैल) से नागरिकों को लॉक डाउन में कुछ छूट दी गई है। मगर चूंकि पिंपरी चिंचवड़ शहर में कोरोना के मरीज रोजाना मिल रहे हैं। ऐसे में छूट देने पर कोरोना का फैलाव और बढ़ सकता है। क्योंकि यह एक औद्योगिक शहर है, नौकरी और कारोबार के लिए लोगों की आवाजाही रहती है। इसे ध्यान में लेकर कोरोना का फैलाव रोकने के लिए शहर को सील करना जरूरी है। इस बीमारी की रोकथाम के लिए लोगों का मुक्त संचार रोकना बेहद जरूरी है। इसलिए शहर की सीमाएं और मुख्य सड़कें सील कर दी गई है।

इस आदेश से मनपा, पुलिस, राज्य व केंद्र सरकार के कर्मचारी, अत्यावश्यक सेवाओं से जुड़े लोगों और उनके वाहनों को अलग रखा गया है। बैंक, किराना दुकान, सब्जी तरकारी, फल, चिकन-मटन और अन्य जीवनावश्यक वस्तुओं की दुकानें सुबह 10 से दोपहर दो बजे तक ही खुली रहेंगी। जीवनावश्यक वस्तु, रेडीमेड फूड्स, दवा वितरण आदि सुबह 8 से रात 10 बजे तक शुरू रहेंगे। अस्पताल, दवाखाने, मेडिकल स्टोर पूरे समय खुले रहेंगे। पिंपरी चिंचवड़ मनपा की भांति पुणे मनपा आयुक्त शेखर गायकवाड़ ने भी पुणे की सीमाएं और मुख्य सड़कें सील करने के आदेश जारी किए हैं। पुणे में कोरोना का प्रसार कम्युमिट ट्रांसफर के स्तर पर जाने की संभावना भी उन्होंने जताई है। इसके चलते पूरे शहर को कंटेन्मेंट जोन घोषित किया गया है।

Leave A Reply

Your email address will not be published.