Corona Symptoms : खांसी, बुखार ही नहीं, पैरों में भी मिले कोरोना के लक्षण, कहीं आपके पैरों में ऐसा हुआ तो नहीं?

0

नई दिल्ली :एन पी न्यूज 24 – कोरोना वायरस ने पुरी दुनिया में हाहाकार मचा रखा है। हर दिन हजारों लोगों की मौत हो रही है। देश में अब तक कोरोना से 400 से ज्यादा लोगों की जान गयी है जबकि करीब 14 हजार लोग संक्रमण हो गए है। वहीं दुनिया की बात करें तो 1 लाख से ज्यादा लोग कोरोना की वजह से मारे गए है। जबकि संक्रमण की संख्या 10 लाख से ज्यादा तक पहुंच गयी है। अब तक न तो इसका उपचार ढूंढा जा सका है और न ही वैक्‍सीन तैयार की जा सकी है। विशेषज्ञों के लिए भी अब तक इसे पूरी तरह समझ पाना मुश्किल रहा है। इस बीच इसके मरीजों में एक और लक्षण सामने आया है। डॉक्टरों ने कहा है कि ये पैरों के जरिए भी आपको निशाना बना सकता है।

ये हैं नए लक्षण –
स्पेन के डॉक्टरों ने चेतावनी दी है कि कोरोना वायरस का असर पैरों पर भी दिखने लगता है। कुछ मरीज़ों के पैरों के त्वचा पर घाव बन जाते हैं। स्पैनिश त्वचा विशेषज्ञों ने चेतावनी दी है कि कई COVID-19 रोगियों ने एक साथ अपने पैरों पर बैंगनी रंग के घावों को देखा है। आमतौर पर ये घाव छोटे बच्चे और टीनएजर्स में देखे जाते हैं। डॉक्टरों के मुताबिक कई बार ये घाव चिकनपॉक्स के निशान के जैसे दिखते हैं। इस तरह के घाव पैर की उंगलियों के आसपास निकलते हैं।

डॉक्टरों ने लोगों को सावधान रहने के लिए कहा है। उनके मुताबिक अगर ऐसे घाव पैरों पर नजर आए तो तुरंत डॉक्टर से सम्पर्क करें। साथ ही ये भी देखा गया है कि कुछ लोगों के पैर पर कई घाव निकल आते हैं। जबकि कुछ लोगों के पैरों पर घाव का सिर्फ एक निशान बनता है।

Leave A Reply

Your email address will not be published.