1.7 लाख सेना के जवानों की छुटि्टयां बढ़ाई, सरकार ने कहा-उन्हें खतरे में नहीं डालेंगे

0

नई दिल्ली. एन पी न्यूज 24 – देश मं लॉकडाउन-2 की घोषणा हो चुकी है। सरकार ने आम लोगों के साथ-साथ सेना के जवानों की भी सुध ली है। देश के सबसे बड़े केंद्रीय सैनिक बल ‘सीआरपीएफ’ के डीजी डॉ. एपी महेश्वरी का कहना है कि हम अपने जवानों को खतरे में नहीं डाल सकते। वे जहां पर भी हैं, आगामी आदेशों तक वहीं रहें। अर्थात, केंद्रीय अर्धसैनिक बलों के वे अधिकारी और जवान जो लॉकडाउन 1.0 से पहले छुट्टी पर गए थे, अब लॉकडाउन 2.0 में भी घर पर रहेंगे।

उन्हें अभी ड्यूटी ज्वाइन करने की जरूरत नहीं है। सीआईएसएफ और दूसरे अर्धसैनिक बलों ने भी ऐसे ही आदेश जारी कर दिए हैं। बता दें कि केंद्रीय अर्धसैनिक बलों के करीब 1.7 लाख से ज्यादा अधिकारी और जवान 21 दिनों के लॉकडाउन से पहले छुट्टी पर गए थे। जब वे वापस आने की तैयारी कर रहे थे तो कोरोना संक्रमण की वजह से लॉकडाउन लागू हो गया। इसलिए उनकी छुट्टियां 15 अप्रैल तक बढ़ा दी गई हैं।

निर्णय यह लिया था, पर बदल दिया : सीआरपीएफ डीजी डॉ. एपी महेश्वरी ने कहा कि हमने भी प्रयास किया था कि ज्यादा नहीं तो कुछ जवानों को ड्यूटी पर बुला लिया जाए। इसके लिए रेल मंत्रालय के साथ भी बातचीत हुई। हमें आसानी से ट्रेन मिल जाती, मगर उसके बाद भी कोरोना संक्रमण का भय सताता रहा। बाद में यही निर्णय लिया कि छुट्टी पर गए जवानों को अभी घर पर ही रहने दिया जाए। अगर अब किसी तरह जवानों को बुला भी लेते हैं तो उन्हें आते ही क्वारंटाइन में भेजना होगा। उन्हें छुट्टी से वापस बुलाने का मतलब समस्त बल को खतरे में डालना है, इसलिए अभी घर गए जवानों को वहीं रहने की हिदायत दी जा रही है।

Leave A Reply

Your email address will not be published.