PM-kisan के तहत अगर आपको नहीं मिल रहे 2000 रुपए, तो ‘इस’ हेल्पलाइन पर करें संपर्क

0

नई दिल्ली : एन पी न्यूज 24 – कोरोना वायरस की वजह से देश में इन दिनों लॉकडाउन लागु है। इसका असर लोगों के इनकम पर पड़ रहा है। इससे सबसे ज्यादा किसान और मजदुर परेशान है। इसी परेशानी को दूर करने के लिए सरकार द्वारा किसानों को 2000 रुपए दिए जा रहे है। एक रिपोर्ट के मुताबिक, 24 मार्च से अब तक 8.31 करोड़ किसान परिवारों की मदद की गयी है। इतने लोगों के बैंक अकाउंट में प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि (PM-kisan) योजना के तहत 16,621 करोड़ रुपये भेजे गए हैं।

इस स्कीम के तहत करीब 9 करोड़ किसान रजिस्टर्ड हैं। बता दें कि जिन किसानों को अब तक इसका लाभ नहीं मिला है उनके बैंक अकाउंट और आधार कार्ड में लिखे नाम में गड़बड़ी है या फिर आधार लिंक नहीं है। एक रिपोर्ट के मुताबिक, पीएम किसान के तहत मिलने वाली 2000 रुपये की किश्त इस योजना के पात्र किसानों को उनके खातों में अप्रैल के पहले सप्ताह में ही भेज देगी। ये 2000 रुपए आपको मिले हैं या नहीं इसे पीएम किसान की साइट पर जाकर खुद चेक कर सकते हैं।

इस बीच पैसा नहीं मिला है तो कृषि मंत्रालय की ओर से जारी हेल्पलाइन (PM-Kisan Helpline 155261 या 1800115526 पर बात करें। इस स्कीम के तहत तीन किश्तों में सालाना 6 हजार रुपये मिलते हैं।

Leave A Reply

Your email address will not be published.