‘आठ’ लोगों की ‘लापरवाही’ के कारण ‘हिंदुस्तान’ में इतना फ़ैल गया ‘कोरोना’, जानें कैसे

0

नई दिल्ली : एन पी न्यूज 24 – दुनिया के साथ-साथ आज हिंदुस्तान में कोरोना वायरस का कहर देखा जा रहा है। यहां कोरोना मरीजों की संख्या 10586 तक पहुंच गयी है। जबकि अब तक 358 लोगों की मौत हो चुकी है। हालांकि पूरी दुनिया की अपेक्षा में भारत में कोरोना का प्रभाव बहुत कम है। एक रिपोर्ट के मुताबिक, भारत इस पर और प्रभावी लगाम कस सकता था। लेकिन, देखा जाय तो महज आठ लोगों की लापरवाही ने देश में कोरोना संक्रमण को इतना ज्यादा विस्तार दे दिया।

– नोएडा की सीजफायर कंपनी में कोरोना का पहला मरीज सामने आने के बाद भी कंपनी को बंद नहीं किया। नतीजा ये हुआ कि बाद में कंपनी के 13 अन्य कर्मचारियों और उनके 11 परिवार के सदस्यों में कोरोना पॉजिटिव मिला।

– महाराष्ट्र के अमरावती से मेरठ में शादी में शामिल होने पहुंचे एक शख्स ने 16 लोगों को संक्रिमत कर दिया। शादी के दौरान यह शख्स जितने भी लोगों से मिला उनमें से ज्यादातर लोग संक्रमित हो गए।

– राजस्थान: राजस्थान के जयपुर के रामगंज में एक व्यक्ति ओमान से लौटा था. ओमान से लौटने के बाद वह सभी लोगों से मिलता-जुलता रहा. उसमें कोरोना पॉजिटिव पाया गया. उस व्यक्ति ने 126 अन्य लोगों को भी कोरोना संक्रमित कर दिया. भीलवाड़ा में एक डॉक्टर से 16 लोग संक्रमित हो गए.

– बिहार में मस्कट से लौटा एक शख्स लोगों से मिलता रहा। बाद में जब वह कोरोना पॉजिटिव पाया गया तो पता चला कि उसने 23 अन्य लोगों को भी रोग की सौगात दे दी है। इसी तरह कतर से लौटे एक ट्रक ड्राइवर ने मुंगेर में 13 लोगों को संक्र मित कर दिया।

– मध्य प्रदेश के स्वास्थ्य विभाग की प्रमुख सचिव खुद कोरोना पॉजिटिव थीं, जिसकी पुष्टि जब तक हुई तब तक उनके संपर्क में आने वाले 32 लोग कोरोना वायरस से संक्र मित हो चुके थे। उन्होंने संक्रमित बेटे को विदेश से वापस बुलाने की बात छुपाई और लगातार बैठकों में हिस्सा लेती रहीं।

– संक्रमित देश जर्मनी से इटली होते हुए पंजाब लौटे 70 साल के एक संत पंजाब लौटने के बाद अलग-अलग धार्मिक सम्मेलनों में भाग लेते रहे, जिसके कारण उनके संपर्क में काफी संख्या में लोग आ गए। 18 मार्च को कोरोना से संक्रिमत होने के कारण उनकी मौत हो गई। प्रशासन ने उनके संपर्क में रहने वाले 40 हजार लोगों को क्वारेंटाइन किया।

– मुंबई में 65 साल की एक महिला कॉरपोरेट कार्यालय में टिफिन की सप्लाई करने के लिए आई थी। कुछ दिन बाद वह कोरोना पॉजिटिव निकलीं। ये महिला जितने भी लोगों को टिफिन देती थीं उन सभी को क्वारेंटाइन में भेज दिया गया है।

– निजामुद्दीन इलाके में तबलीगी जमात से जुड़े हजारों लोगों ने 13 से 15 मार्च के बीच एक कार्यक्रम किया, जिसमें काफी संख्या में विदेशी नागरिकों को बुलाया गया। कार्यक्रम खत्म होने के बाद ये लोग अलग-अलग राज्यों में चले गए। इनमें से काफी संख्या में जमाती कोरोना पॉजिटिव थे, जिनके कारण करीब 1650 लोग संक्रिमत हो गए।

Leave A Reply

Your email address will not be published.