जिन छोटी-छोटी चीजों को हम नहीं कर पाते हैं सैनिटाइज, यह मशीन चंद सेकंड में उनमें छिपे कोरोना वायरस को खत्म कर देगी

0

वाराणसी. एन पी न्यूज 24 – कोरोना से सीधे जंग वाले लोग  काम खत्म करने के बाद सफाई संबंधी सारी सावधानियां बरतते हैं, लेकिन घड़ी, बेल्ट, पर्स जैसी तमाम चीजों की सफाई नहीं हो पाती है, मगर यहां भी वायरस छुपे हो सकते हैं। बीएचयू आईआईटी के साथ मिलकर सॉफ्टवेयर इंजीनियर गौरव सिंह ने एक ऐसा अल्ट्रावायलट सैनिटाइजर मशीन तैयार किया है, जो   बेल्ट, पर्स, चाबी जैसी छोटी चीजों से वायरस को खत्म कर देगा। यह मशीन वायरस को खत्म कर उन चीजों को भी सैनिटाइज कर देगा। डॉक्टर, पुलिसकर्मी, सफाईकर्मी व समाजसेवियों जैसे तमाम लोगों को इससे बड़ा फायदा होगा। यह मशीन 99 प्रतिशत तक वायरस को खत्म करने में सक्षम है।

ऐसे काम करती है मशीन :  यह मशीन अल्ट्रावायलेट किरणों से कोरोना के वायरस को मारने की क्षमता रखती है। इसमें अल्ट्रावायलेट की कैटेगरी सी फ्रिक्वेंसी का इस्तेमाल हुआ है। अल्ट्रावायलेट रेडिएशन के लिए लाइट लगी है। आमतौर पर वायरस को निष्क्रिय करने के लिए 12 सौ माइक्रोवाट प्रति सेकेंड सेंटीमीटर स्क्वायर डोज दी जाती है, इस मशीन में 4000 माइक्रोवाट प्रति सेकंड सेंटीमीटर स्क्वायर तक का डोज देने की व्यवस्था है। अल्ट्रावायलेट रेडिएशन को कोने-कोने तक पहुंचाने के साथ-साथ इसमें एयर सर्कुलेशन का भी इंतजाम है। टाइमर के जरिए टाइम सेट कर इस मशीन में सामान रखकर इंसान दूर हट जाएगा, जिससे वह खुद को भी अल्ट्रावायलट रेडिएशन से बचा सके। टाइम पूरा होने पर खुद ही मशीन ऑफ हो जाएगा।

बस इतनी कीमत : इस मशीन की कीमत मार्केट में चार से पांच हजार तक हो सकती है। विशेष बात यह है कि  इस मशीन से सिर्फ कोरोना से ही नहीं, अन्य किसी भी वायरस इंफेक्शन से बचा जा सकता है। कोरोना वायरस से लड़ रहे योद्धाओं के लिए यह मशीन बहुत कारगर साबित हो सकता है।

Leave A Reply

Your email address will not be published.