देश की एक कंपनी सरकार की सहायता से तैयार कर रही है कोरोना की दवा 

0

नई दिल्ली. एन पी न्यूज 24 – दुनिया भर में कोरोना वायरस के संक्रमण से बचाव के उपाय खोजे जा रहे हैं। भारत में भी कई शोध जारी है। ऐसे में एक बहुत बड़ी राहत देने वाली खबर आई है। सरकार के पैसे से पुणे की कंपनी कोरोना की दवा तैयार कर रही है। माना जा रहा है कि पहला कंसेप्ट तैयार होने में लगभग 80 दिन लग जाएंगे और फिर प्री क्लिनिकल ट्रायल होगा।  पहले् ह्यूमन क्लिनिकल ट्रायल तक पहुंचने में 18 से 20 महीने लग सकते हैं।

कंपनी तैयार कर रही है प्लेटफार्म : पुणे की ये स्टार्टअप कंपनी बायोलॉजिकल तकनीक पर काम करती है।  Seagull Bio नामक इस कंपनी ने Active Virosome (AV) प्लेटफॉर्म तैयार किया है। ये वो प्लेटफॉर्म है, जिसकी मदद से पैथोजन से लड़ने के लिए एंटीजन यानी दवाएं तैयार की जा सकती हैं। उम्मीद है कि इसी प्लेटफॉर्म के जरिए कोरोना वायरस के खात्मे के लिए प्रभावी टीका बनाया जा सकता है, साथ ही साथ इससे ELISA kit भी तैयार की जा सकती है। यानी वो किट जो शरीर में किसी एंटीबॉडी या फिर पैथोजन के होने की जांच कर सके। कंपनी को इसी AV प्लेटफॉर्म के आधार पर सरकार ने इसे COVID-19 के लिए वैक्सीन और इम्युनोलॉजिकल किट तैयार करने को कहा है।

तैयार हो रही टेस्ट किट भी : कंपनी वैक्सीन के साथ ही साथ कोविड-19 की जांच के लिए किट तैयार करने की कोशिश में भी है. ये किट खासतौर पर कोरोना के उन मरीजों के लिए तैयार की जा रही है, जिनमें बीमारी के कोई लक्षण नहीं दिखते हैं। S-प्रोटीन को इसमें एक एंटीजन की तरह तैयार किया जाएगा. आमतौर पर एंटीजन शरीर के बाहर के रोगाणुओं को कहते हैं। मुख्य तौर पर 3 तरह की टेस्ट किट तैयार की जा रही हैं। एक किट जिसे LFA टेस्ट किट कहते हैं, वो इस तरह बनाने की कोशिश है कि लोग खुद ही अपना टेस्ट कर सकें।

Leave A Reply

Your email address will not be published.