लॉकडाउन के दौरान घर में बैठे-बैठे भविष्य को करें सुनिश्चित, मोदी सरकार की ये 3 स्कीम का उठाये फ़ायदा, जीवनभर नहीं रहेगी टेंशन

0

नई दिल्ली : एन पी न्यूज 24 – कोरोना वायरस की वजह से इन दिनों पुरे देश में लॉकडाउन है। ऐसे में सभी लोग घर में ही है। इस दौरान आप अपने भविष्य को घर में बैठे-बैठे सुनिश्चित कर सकते है। दरअसल मोदी सरकार की कुछ स्कीम है जिससे आप इंटरनेट पर जरूर चेक कर सकते है। इस स्कीम का फ़ायदा आप उठा सकते है जिससे जीवनभर आप टेंशन फ्री रहेंगे।

मोदी सरकार की ये 3 स्कीम का उठाये फ़ायदा –
1. अटल पेंशन योजना – अटल पेंशन योजना एक बहुत अच्छा स्कीम है। इस स्‍कीम में अभी से मामूली निवेश कर आप बुढ़ापे के लिए एक निश्चित पेंशन का इंतजाम कर सकते हैं। निवेश के लिए 18 साल की उम्र होना जरूरी है। इस उम्र में निवेश की शुरुआती रकम 42 रुपये है। इस योजना के फायदे ये हैं कि 60 साल की उम्र होने के बाद आपको आजीवन एक निश्चित राशि पेंशन के तौर पर मिलेगी। अगर आपकी मृत्‍यु हो जाती है तो आपके सहयोगी को आजीवन पेंशन मिलेगी। बता दें कि मृत्‍यु के बाद जमा राशि आपके नॉमिनी को लौटा दी जाएगी।

पूरी जानकारी के लिए आप निचे के लिंक पर विजिट करे –
http://www.dif.mp.gov.in/FI_Plan_MP/APY/APYSchemeHindi.pdf

2. सुरक्षा बीमा योजना – सुरक्षा बीमा योजना में सालाना सिर्फ 12 रुपये कटते हैं।  प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना का लाभ उन्‍हें ही मिलेगा जिनकी 18-70 साल तक की उम्र है। बीमा खरीदने वाले ग्राहक की एक्सीडेंट में मृत्यु होने पर या विकलांग होने की स्थिति में 2 लाख रुपये की रकम उसके आश्रित को दी जाती है। इन दोनों स्‍कीम के बारे में अधिक जानकारी के लिए https://jansuraksha.gov.in/ पर पढ़ सकते हैं।  इसके अलावा  टोल फ्री – 1800-180-1111 / 1800-110-001 नंबर पर भी जानकारी ली जा सकती है।

3.  जीवन ज्योति बीमा योजना – प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना सरकार का एक टर्म इंश्‍योरेंस प्लान है। टर्म प्लान का मतलब यह होता है कि पॉलिसीधारक की मौत होने पर ही बीमा कंपनी इंश्योरेंस की रकम का भुगतान करती है। अगर पॉलिसीधारक जीवन ज्योति बीमा योजना का समय पूरा होने के बाद भी ठीक-ठाक रहता है तो उसे कोई लाभ नहीं मिलता। यह योजना 18 -50 साल की उम्र का कोई भी भारतीय नागरिक ले सकता है।  इस पॉलिसी की मैच्योरिटी की उम्र 55 साल है। इसे हर साल रिन्यू कराना पड़ता है।

Leave A Reply

Your email address will not be published.