कोरोना संकट में अमेरिका से आई बड़ी खबर, राष्ट्रपति पद की उम्मीदवारी से बर्नी सैंडर्स ने वापस लिया नाम

0
वॉशिंगटन : एन पी न्यूज 24 कोरोना वायरस ने पूरी दुनिया समेत अमेरिका में हाहाकार मचा रखा है। यहां दो दिनों में करीब 4000 लोगों की मौत हुई है। इस बीच अमेरिका से एक बड़ी खबर सामने आई है। जानकारी के मुताबिक, डेमोक्रेटिक पार्टी की ओर से अमेरिका के राष्ट्रपति पद के प्रबल उम्मीदवार बर्नी सैंडर्स ने अपना नाम वापस ले लिया है।  

जिसके बाद यह तय हो चला है कि अब नवंबर में होने वाले अमेरिकी राष्ट्रपति चुनावों में रिपब्लिकन पार्टी के उम्मीदवार डोनाल्ड ट्रंप के सामने डेमोक्रेटिक पार्टी की ओर से जो बाइडेन ही अंतिम उम्मीदवार होंगे। बर्नी के नाम वापस लेते ही यह खबर पूरी दुनिया के लिए सुर्खियां बन गयी। इधर अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने भी इस पर प्रतिक्रिया दी है। साथ ही इसकी तुलना हिलेरी क्लिंटन के कैंपेन के खत्म होने से की है।  उन्होंने बर्नी सैंडर्स के समर्थकों से रिपब्लिकन पार्टी के साथ आने को भी कहा है। इसके लिए ट्रंप ने अपने ट्विटर हैंडल से एक ट्वीट भी किया है।

 

 

एक रिपोर्ट में यह कहा गया है कि जानकार मानते हैं कि चीन की नज़र अमेरिका में नवंबर में होने वाले राष्ट्रपति चुनाव पर भी है। चीन ये मानता है कि ट्रंप का दोबारा निर्वाचित होना उसके लिए फायदेमंद हो सकता है बजाए किसी डेमोक्रेट उम्मीदवार के। चीन को आशंका है कि डेमोक्रेट्स मानवाधिकार और ट्रेड के मामले में चीन पर ज़बर्दस्ती दबाव बनाने की कोशिश करेंगे।

फिलहाल ट्रंप प्रशासन के हित में यही है कि चीन से मिलने वाली मेडिकल सप्लाई किसी भी वजह से बाधित न हो ताकि अमेरिका में संक्रमित हो रहे लोगों का इलाज पर कोई संकट न गहराए। जो भी हो अंत ठीक तो सब ठीक। चीन और अमेरिका के बदले हुए सुर बचे-खुचे रिश्तों को सुधारने का काम करेंगे जो कि कोरोना महामारी से पहले ही ट्रेड वॉर के चलते बेहद कड़वाहट से भर गए थे।

Leave A Reply

Your email address will not be published.