मंदसौर के दूसरी कक्षा पास शख्स ने बनाई ऑटोमेटिक सैनिटाइजेशन मशीन, सिर्फ 3 सेकंड में कर देती है सैनिटाइज

0

मंदसौ:एन पी न्यूज 24- कोरोना वायरस को मारने के लिए मध्यप्रदेश के मंदसौर शहर निवासी एक शख्स ने 3 सेकंड में सैनिटाइज करने वाली एक कारगर मशीन बनाई है. आपको जानकर आश्चर्य होगा कि दूसरी कक्षा पास नाहरू खान (62 वर्षीय) नामक शख्स ने यूट्यूब की मदद से सिर्फ 48 घंटों में यह ऑटोमेटिक सैनिटाइजेशन मशीन बनाने में कामयाबी हासिल की है. इसके बाद  पूरे देश से उन्हें इस मशीन के आर्डर मिल रहे हैं. लेकिन लॉकडाउन की वजह से सप्लाई संभव नहीं हो पा रही है.

मिली जानकारी के अनुसार नहरू खान ने इस मशीन को मंदसौर के हॉस्पिटल को डोनेट भी कर दिया है.

बता दें कि सिर्फ दूसरी कक्षा उत्तीर्ण नाहरू खान पेशे से एक मिस्त्री है. वे अलग-अलग मशीनों का काम करते हैं और अपने वर्कशॉप में नई-नई मशीनें भी बनाते हैं. यूट्यूब पर इस तरह का एक वीडियो देखने के बाद उन्हें ऑटोमेटिक सैनिटाइजेशन मशीन बनाने की प्रेरणा मिली.

मंदसौर कलेक्टर मनोज पुष्प ने नाहरू खान की तारीफ करते हुए कहा कि, यह उनका बेहतर प्रयास है और लोकल लेवल पर बनाई गई एक मशीन है. हमने पहले इस मशीन को चेक करके देखा था कि इसका स्किन पर कोई नकारात्मक प्रभाव तो नहीं पड़ता है. इस तरह पूरी जाँच के बाद ही इसका इस्तेमाल किया.

वहीं जिला चिकित्सा अधिकारी महेश मालवीय ने भी जानकारी दी कि इस ऑटोमेटिक सैनिटाइजर मशीन को हमारे हॉस्पिटल में लगाया गया है. इसमें पूरा शरीर सैनिटाइज हो सकता है तथा इसके अंदर पॉइंट 2 का सोडियम हाइड्रोक्लोराइड का इस्तेमाल किया जा रहा है. यह इन्फेक्शन कंट्रोल में काफी मददगार साबित होगा.

मशीन की खासियत

इस मशीन के अंदर से निकलते ही व्यक्ति 3 सेकंड में सैनिटाइज हो जाता है. मशीन में कदम रखते ही 6 अलग-अलग एंगल से किसी भी अंदर आने वाले व्यक्ति पर सैनिटाइजर की फुहारें पड़ने लगती हैं. वहीं मशीन से बाहर निकलते ही मशीन अपने आप बंद भी हो जाती है.

देशभर से मिल रहे हैं आर्डर

नाहरू खान के मुताबिक चेन्नई से उन्हें फोन पर 500 मशीन सप्लाई करने का ऑर्डर मिला है, लेकिन लॉकडाउन के कारण सप्लाई नहीं हो सकता. देश के अन्य हिस्सों से भी इसकी मांग आ रही है.

बता दें कि इस मशीन की कीमत करीब डेढ़ लाख रुपये है, लेकिन नाहरू खान इसे सिर्फ एक लाख 10 हजार रुपये की लागत रेट पर ही उपलब्ध कराने के बारे में सोच रहे हैं.

Leave A Reply

Your email address will not be published.