Coronavirus : राहत की खबर, लॉकडाउन में ‘कोरोना वायरस’ की संक्रमण ‘दर’ घटी

0

नई दिल्ली : एन पी न्यूज 24 – कोरोना वायरस से पूरी दुनिया में हाहाकार मचा हुआ है। हर दिन हजारों की संख्या में लोग मारे जा रहे है। इसका सीधा असर अब भारत में दिखने लगा है। यहां कोरोना मरीजों की संख्या 5351 है जबकि 160 की मौत हो चुकी है। हालांकि ये आकड़ा जरूर बेहद चौंकाने वाला है लेकिन एक राहत की खबर है। दरअसल कोरोना के खिलाफ लड़ाई में देश ने लॉकडाउन के 14 दिनों का एक अहम पड़ाव पार कर लिया है।

इस दौरान कोविड के मामले 600 से बढ़कर करीब 4,800 तक पहुंचने को हैं, लेकिन मामलों के बढ़ोतरी दर में थोड़ी कमी आई है। लॉकडाउन शुरू होते वक्त संक्रमण की रफ्तार प्रतिदिन 17 फीसदी थी। लेकिन इस बीच यदि तबलीगी जमात के संक्रमण के मामलों को छोड़ दिया जाए तो बढ़ोतरी की दर में भारी कमी आई है।

कम हुई संक्रमण दर –
एक रिपोर्ट के मुताबिक, अब संक्रमण दर आठ फीसदी घटकर नौ फीसदी रह गई है। लेकिन, तबलीग के मामलों को शामिल कर लिया जाए तो भी बढ़ोतरी दर 12 फीसदी पर आ गई है। जिन देशों में संक्रमण बढ़ा है, वहां मामले रोजाना 50 से 100 फीसदी की रफ्तार से बढ़े हैं। वर्धमान महावीर मेडिकल कॉलेज के कम्युनिटी मेडिसिन विभाग के प्रोफेसर जुगल किशोर के अनुसार 14 दिनों के भीतर संक्रमण का चक्र जिस प्रकार से बढ़ता है, उससे बीमारी तेजी से फैलती है और सामुदायिक संक्रमण का भी खतरा पैदा होता है।

मौजूदा आंकड़ों को देखकर लगता है कि इन 14 दिनों के दौरान संक्रमण की दर को तेज होने से रोकने में देश सफल रहा है। बल्कि इसमें कमी आई है। अगले सप्ताह संक्रमण में और कमी आ सकती है। मंत्रालय के ताजा आंकड़ों के मुताबिक पिछले 24 घंटों में मध्य प्रदेश में चार, महाराष्ट्र और राजस्थान में तीन-तीन एवं गुजरात, ओडिशा और पंजाब में एक-एक व्यक्ति की मौत हुई है।

Leave A Reply

Your email address will not be published.