कोरोना पर दूसरे देशों की मदद के लिए भारत ने निर्यात पर हटाया बैन, कहा- जरूरतमंद देशों की करेंगे मदद

नई दिल्ली : एन पी न्यूज 24 – कोरोना पर दूसरे देशों की मदद के लिए भारत ने अपने दवाईयों के निर्यात से बैन हटाने का फैसला किया है। दरअसल कोरोना के इलाज में प्रभावी मलेरिया की दवा हाइड्रोक्सीक्लोरोक्वीन और पैरासिटामॉल के निर्यात से बैन हटाने के लिए तैयार हो गई है। विदेश मंत्रालय ने सैद्धांतिक तौर पर फैसला ले लिया है कि कोरोना वायरस से प्रभावित अमेरिका समेत पड़ोसी देशों को इन जरूरी दवाओं की सप्लाई की जाएगी।

 

 

 

विदेश मंत्रालय ने इस बारे में जानकारी दी है कि ‘कोरोना महामारी से इस वक्त भारत समेत विश्व के तमाम देश जूझ रहे हैं। वैश्विक महामारी के मानवीय पहलुओं के मद्देनजर, यह तय किया गया है कि भारत अपने उन सभी पड़ोसी देशों को पैरासिटामॉल और हाइड्रोक्सीक्लोरोक्वीन दवाओं को उचित मात्रा में उपलब्ध कराएगा जिनकी निर्भरता भारत पर है। प्रवक्ता अनुराग श्रीवास्तव ने कहा कि ‘भारत का रुख हमेशा से यह रहा है कि अंतरराष्ट्रीय समुदाय को एकजुटता एवं सहयोग दिखाना चाहिए।  इसी नजरिए से हमने अन्य देशों के नागरिकों को उनके देश पहुंचाया है।’

रिपोर्ट के मुताबिक, अमेरिका, ब्राजील, स्पेन और जर्मनी समेत करीब 30 देशों से कोरोना संकट के दौरान हाइड्रोक्सीक्लोरोक्वीन के निर्यात के लिए अनुरोध किया गया है और इनमें से ज्यादातर देशों ने बैन हटाने की भारत से मांग की थी।

Leave A Reply

Your email address will not be published.