Hanuman Jayanti : कल है हनुमान जयंती, जन्मोत्सव पर करें ये उपाय, सभी संकटों से बचाएंगे हनुमान

0

मुंबई : एन पी न्यूज 24 – चैत्र माह के शुक्ल पक्ष की पूर्णिमा तिथि को भगवान श्री हनुमानजी का जन्मोत्सव मनाया जाता है। इस बार यह अवसर 8 अप्रैल यानि की कल बुधवार को आ रहा है। धार्मिक मान्यताओं के अनुसार, चैत्र महीने में पूर्णिमा तिथि के दिन मां अंजनी की कोख से हनुमान जी ने जन्म लिया था। हनुमान जी अजर अमर हैं और हनुमान जी की पूजा करने से सभी तरह की परेशानियां दूर हो जाती हैं।

कहा जाता है कि आज भी रामायण या सुंदरकांड का पाठ होता है, वहां वे किसी न किसी रूप में अवश्य पहुंचते हैं। हनुमानजी को अष्ट सिद्धि, नव निधि का दाता कहा जाता है। यानी उनकी पूजा-आराधना से समस्त सुखों की प्राप्ति की जा सकती है, शत्रुओं का नाश किया जा सकता है। हनुमानजी की आराधना से जीवन के बड़े से बड़े संकट को दूर किया जा सकता है। अगर किसी के उपर किसी ने कोई काला जादू या किसी प्रकार के तंत्र मंत्र का प्रयोग किया हो और वह ठीक नहीं हो रहा हो तो हनुमान जयंती पर उनकी आराधना जरूर करें।

हनुमान जयंती पर जरूर करें यह काम होगी धन की प्राप्ति  –
– 5 देसी घी के रोटी का भोग हनुमान जयंती पर लगाने से दुश्मनों से मुक्ति मिलती है।
– कारोबार में वृद्धि के लिए हनुमान जयंती को सिंदूरी रंग का लंगोट हनुमानजी को पहनाइए।
– हनुमान जी को केसरी रंग का चोला चढ़ाएं और बूंदी के लड्डू का भोग लगाएं। सिर से 8 बार नारियल वारकर हनुमान जी के चरणों में रखें।
– हनुमान जयंती के दिन अगर लॉक डाउन के चलते हनुमान जी के मंदिर नहीं जा पा रहे है तो घर में उनके मूर्ति या फोटो के सामने कोई भी सरल मंत्र पढ़ें और हनुमान चालीसा का 11 बार पाठ करें। फिर हनुमान जी के सामने सरसों के तेल का दीपक जलाएं और उसमें लौंग डालें। ऐसा करने से आपके सभी कष्ट दूर हो जाएंगे।

 
– हनुमान जी को खुश करना है तो इस दिन उनकी मूर्ति के ऊपर गुलाब की माला चढ़ाएं। इसके बाद एक नारियल पर स्वास्तिक बनाएं। इस नारियल को हनुमान जी को अर्पित करें। इससे अगर आपके जीवन में कोई बुरा समय चल रहा होगा तो वह कट जाएगा।
– यदि आप पैसों की तंगी से परेशान हैं तो हुनमान जयंती पर किसी पीपल के पेड़ के 11 पत्‍ते तोड़ लें और उस पर श्रीराम का नाम लिख हनुमान जी को चढ़ा दें।
– हनुमान जी को विशेष पान का बीड़ा चढ़ाएं। इसमें सभी मुलायम चीजें डलवाएं, जैसे खोपरा बूरा, गुलकंद, बादाम कतरी आदि।
-हनुमान जन्मोत्सव के दिन दान का बड़ा महत्व है। इस दिन गाय को हरा चारा खिलाएं, पंछियों के लिए दाना-पानी का इंतजाम करें।
– हनुमान जन्मोत्सव के दिन हनुमानजी की मूर्ति के दाहिने पैर के अंगूठे से सिंदूर लेकर अपने घर के बाहरी दीवार पर चारों ओर एक-एक त्रिशूल बना दें। इससे पूरे घर की रक्षा होगी। इसी सिंदूर से एक त्रिशूल अपने बिजनेस प्रतिष्ठान पर भी पूजा स्थान पर बना दें। इससे कोई आपको परास्त नहीं कर पाएगा।

 

 

 

Leave A Reply

Your email address will not be published.