कोरोना’ से लड़ने के लिए ‘मोदी सरकार’ ने बनाया खास प्लान, जानें क्या वह प्लान्स

0

नई दिल्ली : एन पी न्यूज 24 – कोरोना वायरस को खत्म करने के लिए पूरी दुनिया जदोजहद में लगी हुई है। भारत में भी कोरोना मरीजों की संख्या लगातार बड़ रही है। मौजूदा समय में यहां 4298 पॉजिटिव मामले है। जबकि 118 लोगों की अब तक मौत हो चुकी है। इस खतरे को देखते हुए केंद्र और राज्य सरकारों ने कई अहम कदम उठाये है। इस बीच मोदी सरकार ने इस वायरस से निपटने के लिए खास प्लान तैयार किए हैं।

स्वास्थ्य मंत्रालय की बेवसाइट पर कोरोना के खिलाफ लड़ाई की पूरी रणनीति साझा की गई है। 20 पन्ने के दस्तावेज़ में सरकार ने कोरोना संक्रमण से पार पाने के लिए प्लान तैयार किये है।

– इस रणनीति के तहत सबसे ज्यादा प्रभावित क्षेत्र को पूरी तरह से बफर जोन बनाकर सील किया जाएगा। ऐसे इलाके को लगभग एक महीने तक पूरी तरह से बंद रखा जाएगा। यहां किसी के भी आने जाने पर रोक होगी।

– जिन इलाकों में कोरोना के मरीज होंगे वहां स्कूल, कॉलेज और ऑफिस को बंद रखा जाएगा। यहां प्राइवेट और पब्लिक ट्रांसपोर्ट को भी बंद कर दी जाएगी। यहां सिर्फ जरूरी सेवाओं को बहाल रखा जाएगा।

– इन इलाकों से तभी पाबंदियां हटाई जाएगी, जब यहां से कोई कोरोना का नया मरीज न मिले। साथ ही इसमें बताया गया है कि आखिरी पॉजिटिव मरीजे मिलने के चार हफ्तों के बाद सारी पाबंदियां खत्म कर दी जाएंगी।

– सरकार कोरोना जांच की संख्या को भी लगातार बढ़ाने की तैयारी में है। सरकार ने 50 लाख रैपिड टेस्ट किट के लिए ऑर्डर दे चुकी है।

– कोरोना के मरीज़ को अस्पताल से छुट्टी देने के लिए भी गाइडलाइंस तैयार किए गए हैं। इसके तहत किसी भी मरीज को तभी हॉस्पिटल से डिस्चार्ज किया जाएगा जब उसके लगातार दो सैंपल निगेटिव आ जाए। इसके अलावा कम लक्षण वाले मरीजों को स्टेडियम में रखा जाएगा। थोड़े ज्यादा लक्ष्ण वाले मरीजों को हॉस्पिटल में रखा जाएगा।

– कोरोना के सभी मरीजों को हॉस्पिटल के आइसोलेशन वार्ड में रखा जाएगा। ये वो हॉस्पिटल होंगे जिन्हें खासतौर पर कोरोना के लिए तैयार किया जाएगा।

– इंफ्लुएंजा जैसी बीमारियों के मामलों की जांच स्वास्थ्य केंद्रों पर की जाएगी। किसी भी तरह की बढ़त पर नजर रखी जाएगी और अतिरिक्त जांच के लिए इसे सर्विलांस ऑफिसर या सीएमओ की जानकारी में लाया जाएगा।

Leave A Reply

Your email address will not be published.