Good News : सरकार फ्री में दे रही LPG सिलेंडर, ऐसे उठाये लाभ

0

नई दिल्ली : एन पी न्यूज 24 – देश में इन दिनों लॉकडाउन शुरू है। इस बीच गरीब वर्ग को राहत देने के लिए केंद्र सरकार उज्ज्वला स्कीम के तहत मुफ्त LPG सिलेंडर की सप्लाई कर रही है। सरकार के मुताबिक, इस स्कीम का लाभ केवल उन्हीं लोगों को मिल सकेगा, जो इस स्कीम के तहत रजिस्टर्ड। इसके लिए सरकार ने 1.7 लाख करोड़ रुपये का राहत पैकेज जारी किया है। इससे हर गरीब को जरूर मदद होगा।

ऐसे उठाये मुफ्त एलपीजी सिलेंडर का लाभ –
लाभ लेने के लिए LPG सिलेंडर लेने के लिए ग्राहक का मोबाइल नंबर रजिस्टर होना अनिवार्य है। इसका मतलब है कि जिन लाभार्थियों का मोबाइल नबंर गैस एजेंसी के पास रजिस्टर्ड है, उन्हें ही इस स्कीम का लाभ मिल सकेगा। इस स्कीम के तहत लाभ देने के लिए सरकार ने पूरी तैयार करने के बाद सिलेंडरों की सप्लाई भी शुरू कर दी है। इसके लिए पहले लाभार्थी के खाते में सिलेंडर की रकम जमा होगी। इसके बाद वह गैस बुक कराएगा और नकद भुगतान कर सिलेंडर लेगा।

उज्ज्वला स्कीम के तहत 14.2 किलोग्राम वाले 3 LPG सिलेंडर ही प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना में दिए जाएंगे। 1 महीन में एक ही सिलेंडर मुफ्त में दिया जाएगा। जिन लोगों के पास 5 किलो वाले सिलेंडर हैं, उन्हें 3 महीने में कुल 8 सिलेंडर दिये जाएंगे. यानी एक महीने में अधिकतम 3 सिलेंडर ही फ्री मिलेंगे।

Leave A Reply

Your email address will not be published.