बड़ी खबर : इंडियन रेलवे ने तैयार किया सस्ता वेंटिलेटर ‘जीवन’, ICMR से जल्द मिलेगी मंजूरी

0

नई : एन पी न्यूज 24 – कोरोना वायरस को खत्म करने के लिए पूरी दुनिया जदोजहद में लगी हुई है। भारत में भी कोरोना मरीजों की संख्या लगातार बड़ रही है। मौजूदा समय में यहां 4298 पॉजिटिव मामले है। जबकि 118 लोगों की अब तक मौत हो चुकी है। इस खतरे को देखते हुए केंद्र और राज्य सरकारों ने कई अहम कदम उठाये है। इस बीच भारतीय रेलवे ने देश में कोरोना वायरस के संक्रमण के प्रसार के बीच एक ऐसा सस्ता वेंटिलेटर तैयार किया है। जो हजारों लोगों की जान बचाने में उपयोगी हो सकता है।

क्या है ये सस्ता वेंटिलेटर ‘जीवन’ –
इस सस्ते वेंटिलेटर ‘जीवन’ को कपूरथला रेल डिब्बा कारखाना ने विकसित किया है और आईसीएमआर से इसे मंजूरी मिलने की प्रतीक्षा की जा रही है। एक रिपोर्ट के अनुसार देश में जीवनरक्षक वेंटिलेटर की भारी कमी है। अभी देश में उपलब्ध वेंटिलेटर की अधिकतम संख्या 57 हजार है। हालांकि यदि संक्रमण फैलता रहा तो खराब स्थिति में देश में 15 मई तक 1 से 2 लाख वेंटिलेटर तक की जरूरत पड़ सकती है। अभी उपलब्ध वेंटिलेटर की कीमत पांच लाख रुपये से 15 लाख रुपये है।

 

 

 

 

 

रेलवे के डिब्बा कारखाने के महाप्रबंधक रविंदर गुप्ता ने कहा –
उनके मुताबिक, ‘जीवन’ वेंटिलेटर की कीमत बिना कंप्रेसर के करीब दस हजार रुपये होगी। एक बार हमें आईसीएमआर की मंजूरी मिल जाये तो हमारे पास रोजाना 100 वेंटिलेटर बनाने के संसाधन मौजूद हैं। गुप्ता ने कहा कि इसे आरसीएफ की टीम ने तैयार किया है। इसमें मरीज के श्वसन को चलाने के लिये एक वॉल्व लगाया गया है। जरूरत के हिसाब से इसके आकार में बदलाव किया जा सकता है। यह बिना आवाज किये चलता है।

आगे उन्होंने लागत की बात करते हुए कहा कि बाजार में उपलब्ध सामान्य वेंटिलेटर की तुलना में एक तिहाई है। यदि हम इसमें कुछ इंडिकेटर भी लगायें तब भी इसकी कीमत 30 हजार रुपये से अधिक नहीं होगी।

Leave A Reply

Your email address will not be published.