एसबीआई घर तक नकदी पहुंचाने तैयार, ब्रांच जाने की नहीं है जरूरत, जानिए नियम और शर्तें

0

 नई दिल्ली. एन पी न्यूज 24 – लॉकडाउन में अधिक से अधिक सामाजिक दूरी बरतने के लिए बैंक ग्राहकों से अपने बैकिंग कार्यों को घर बैठे ही निपटाने की सलाह दे रहे हैं। देश के सबसे बड़े बैंक स्टेट बैंक ऑफ इंडिया ने अब कहा है कि अगर  नकदी की आपात जरूर  है, तो बैंक ग्राहकों को घर पर भी नकदी डिलीवर करने को तैयार है। हालांकि इस समय यह सुविधा केवल सीनियर सिटीजंस और दिव्यांग लोगों के लिए है।

घर पर मिलने वाली सेवाएं इस प्रकार हैं-
– नकदी देने- लेने, चेक देने, ड्राफ्ट की डिलिवरी, टर्म डिपॉजिट एडवाइज की डिलिवरी, लाइफ सर्टिफिकेट और केवाईसी डॉक्यूमेंट्स देने जैसी सुविधाओं के लिए संपर्क कर सकते हैं।
– कार्यकारी दिनों में सुबह 9 बजे से शाम 4 बजे तक 1800111103 नंबर पर कॉल कर सेवाओं के लिए रिक्वेस्ट की जा सकती है। सर्विस रिक्वेस्ट के लिए रजिस्ट्रेशन होम ब्रांच पर होगा।

-डोरस्टेप बैंकिंग सेवाएं केवल पूरी तरह केवाईसी हो चुके  ग्राहकों के लिए ही उपलब्ध है।  गैर-वित्तीय लेन-देन के लिए 60 रुपये और जीएसटी प्रति विजिट शुल्क लगेगा। वित्तीय लेन-देन के लिए 100 रुपये और जीएसटी प्रति विजिट शुल्क लगेगा।
– नकदी निकासी और नकदी जमा के लिए प्रति दिन प्रति लेनदेन 20,000 रुपये की सीमा निर्धारित है। मगर,  इन सेवाओं के लिए खाताधारक को होम ब्रांच से 5 किमी के दायरे में रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर के साथ मौजूद रहना होगा।
– ज्वाइंट अकाउंट वाले ग्राहक इन सेवाओं का लाभ नहीं उठा सकेंगे। गैर-व्यक्तिगत और नाबालिग खाते भी इस सुविधा के योग्य नहीं होंगे। निकासी चेक या फिर पासबुक द्वारा ही की जा सकेगी।
बता दें कि एसबीआई के अलावा एचडीएफसी, आईसीआईसीआई बैंक, एक्सिस बैंक और कोटक बैंक भी अपने ग्राहकों को डोर स्टेप बैंकिंग सर्विसेज मुहैया करा रहे हैं। बैंकों को लॉकडाउन के दौरान आवश्यक सेवाओं में शामिल किया गया है। हालांकि, इस दौरान बैंकों ने ब्रांचों में अपना स्टॉफ और कार्यकारी घंटे दोनों ही घटा दिए हैं।

Leave A Reply

Your email address will not be published.