कोरोना से लड़ने के लिए पुणे के स्टार्टअप ने बनाए वेंटिलेटर

0
पुणे। एन पी न्यूज 24 – वैश्विक महामारी कोरोना के खिलाफ जंग लडऩे में देश भर में पुणे सबसे आगे है। यहां लोग और संस्थान इस महामारी के खिलाफ मैदान में जुटे हैं। कोरोना वायरस की जांच के लिए यहां प्रयोगशाला है, तो गोला-बारूद की फैक्ट्री में मास्क और सेनेटाइजर बन रहे हैं। वहीं लोनावला की एक कंपनी ने कोरोना की जांच के लिए टेस्ट किट्स तैयार कर लिया है। अब पिंपरी चिंचवड़ के एक स्टार्टअप ने कोरोना से लड़ने के लिए वेंटिलेटर की कमी को पूरा करने के लिए विशेष और सस्ते वेंटिलेटर को विकसित कर लिया है।
कोरोना वायरस का संक्रमण विकराल रूप धारण करता जा रहा है। इस खतरनाक महामारी से निपटने के लिए मेडिकल स्तर पर बड़ी जंग की तैयारियां युद्धस्तर पर जारी है। ऐसे में पुणे के इंजिनियर्स कम दाम वाले वेंटिलेटर्स तैयार करने में जुटे हुए हैं, जो खास तौर पर कोरोना संक्रमित मरीजों के इलाज के लिए ही होंगी। पुणे के पिंपरी चिंचवड़ में नोक्को रॉबोटिक्स प्राइवेट लिमिटेड नामक एक स्टार्टअप में इंजिनियरों की टीम दिन-रात मेहनत करके वेंटिलेटर्स तैयार करने में जुटी हुई है, जो कोरोना के खिलाफ जंग में कारगर होगी।
इस स्टार्टअप के फाउंडर निखिल कुरेले ने बताया, हमारा लक्ष्य एक पोर्टेबल वेंटिलेटर बनाना है। हम जो वेंटिलेटर तैयार कर रहे हैं, उसकी कीमत 50 हजार रुपये से कम की होगी। इस वेंटिलेटर में ऐसी सभी सुविधाएं रहेंगी, जो कोविड-19 के मरीजों के लिए विशेष तौर पर कारगर रहेंगी। हमारा लक्ष्य पहले ट्रायल के लिए 10 या 20 वेंटिलेटर्स तैयार कर रहे हैं। डॉक्टर्स और टेस्ट लैब से फीडबैक लिया जाएगा।निखिल ने कहा, ‘यह वेंटिलेटर केवल कोविड-19 मरीजों को ध्यान में रखकर ही बनाया गया है। इसकी तुलना उन वेंटिलेटर्स से करना बेमानी होगी, जिसमें सभी जरूरी फीचर्स होते हैं।
उन्होंने कहा कि सभी सुविधाओं से लैस वेंटिलेचर का दाम 15-20 लाख रुपए तक का होता है। हमने केवल जरूरत को ध्यान में रखते हुए वेंटिलेटर तैयार किया है, जो मार्केट में आए गैप को भरने का काम करेगा।स्वास्थ्य विभाग से प्राप्त आंकड़ों के अनुसार देश में अभी 48 हजार वेंटिलेटर्स उपलब्ध हैं। जिस रफ्तार से मरीजों की संख्या में इजाफा हो रहा है, उसे देखते हुए और अधिक वेंटिलेटर्स तैयार करने की जरूरत पड़ सकती है। ऐसे में पुणे के स्टार्टअप द्वारा विकसित किये जा रहे सस्ते और कोरोना विशेष वेंटिलेटर कारगर साबित होंगे, यह उम्मीद जताई जा रही है।
Leave A Reply

Your email address will not be published.