मोदी सरकार आज गरीब महिलाओं के जनधन खातों में डालेगी 500 रुपए, जानें संबंधित जानकारी

0

नई दिल्ली: एन पी न्यूज 24 –  कोरोना के प्रसार को रोकने के लिए देश में 21 दिन का लॉकडाउन है. इससे सबसे अधिक गरीब और दिहाड़ी मजबूर प्रभावित हो रहे हैं. इसके मद्देनजर सरकार ने इस वर्ग के लिए कई राहत घोषणाओं का ऐलान किया है, जिनमें महिलाओं को 500 रुपए देने की योजना भी शामिल है.

आज से तीन महीने के लिए सरकार गरीब महिलाओं के जनधन खाते में हर महीने 500 रुपये की राशि जमा करेगी.

इस संदर्भ में इंडियन बैंक एसोसिएशन (IBA) द्वारा सभी बैंकों अपने यहां महिलाओं के जनधन खाते में 3 अप्रैल से 500 रुपये हर महीने जमा करने का आदेश दिया है. इस महीने यह राशि 3 अप्रैल से 9 अप्रैल के दरम्यान जमा की जाएगी. यह रकम प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना के अंतर्गत डाली जाएगी. लाभान्वित महिलाओं के अकाउंट में रकम उनके अकाउंट नंबर के अंतिम अंक के अनुसार अलग-अलग दिन जमा की जाएगी.

जाने संबंधित नियम
जिस भी जनधन खातों की आखिरी डिजिट… 0 या 1 है उस खाते में कल यानी 3 अप्रैल को पैसे डाले जाएंगे. इसी तरह 2 या 3 अंतिम डिजिट के खाते में 4 अप्रैल, 4 या 5 डिजिट वाले खाते में 7 अप्रैल, 6 या 7 डिजिट वाले खाते में 8 अप्रैल और  8 या 9  वाले अंतिम डिजिट के खाते 9 अप्रैल को पैसे जमा किए जाएंगे.

टाइम टेबल कि हिसाब से निकाल सकेंगे पैसे…
बैंकों ने लाभान्वितों के लिए पैसे निकालने के लिए अकाउंट नंबर के आधार पर एक टाइम टेबल जारी किया है, ताकि भीड़ न जुट न सकें.  इसलिए लाभार्थी अपने अकाउंट के नंबर के हिसाब से पैसा निकाल सकेंगे. यह टाइम टेबल इसी महीने प्रभावी होगा.

लाभार्थी एटीएम, रुपे कार्ड, बैंक मित्र के जरिए भी पैसे निकाल सकते हैं.

Leave A Reply

Your email address will not be published.