Coronavirus: वैज्ञानिकों को मिली सफलता, दो हफ्तों में बेअसर कर देगी वायरस को

0

नई दिल्ली : एन पी न्यूज 24 – कोरोना वायरस से पूरी दुनिया में हाहाकार मचा हुआ है। सभी बचाओं के तरीके ढूंढ़ने में लगे है। डॉक्टर और वैज्ञानिक भी इसके लिए गहन प्रयास कर रहे हैं। आधी दुनिया लॉकडाउन पर है। इस बीच एक ख़ुशी की खबर सामने आई है। अमेरिकी वैज्ञानिकों ने दावा किया है कि कोरोना वायरस से हो रही बीमारी के खिलाफ लड़ने वाले एंटीबॉडीज को बनाने में सफलता मिली है। पिट्सबर्ग यूनिवर्सिटी की स्कूल ऑफ मेडिसिन के शोधकर्ताओं को उत्साह जनक सफलता मिली है।

दो हफ्तों में ही कोरोना के वायरस को कर देगा बेअसर –
दावा में यह कहा गया है कि कोरोना से लड़ने के लिए पर्याप्त एंटीबॉडीज बनाने में सक्षम है। साथ ही यह वैक्सीन इंजेक्ट करने के दो हफ्तों में ही वायरस को बेअसर करने में सक्षम है। एक रिपोर्ट के मुताबिक, इस वैक्सीन का प्रयोग शोधकर्ताओं ने अभी चूहों पर किया था। जिसमें उन्हें बहुत ही उत्साहजनक नतीजे मिले हैं।   शोधकर्ताओं ने बताया है कि अब वे अमेरिका के फूड एंड ड्रग एडमिनिस्ट्रेशन से इस वैक्सीन को अगले कुछ महीनों में मानवीय परीक्षण के पहले दौर के लिए इजाजत ले रहे हैं। इसके लिए उन्होंने आवेदन दे दिया है।

ऑस्ट्रेलिया वैज्ञानिक भी कर चुके है दावा –
शोधकर्ताओं का कहना है कि इस वैक्सीन को बड़े पैमाने पर भी बनाया जा सकता है। यही समय की मांग भी है। एक बार पिटकोवैक बन गई तो इस ठंडा या फ्रिज में रखने की भी जरूरत नहीं हैं। इससे इसे लाने ले जाने में भी आसानी होगी। इससे पहले ऑस्ट्रेलिया के वैज्ञानिकों ने भी इस बाद की घोषणा की है कि उन्हें भी कोविड-19 की वैक्सीन बनाने की दिशा में  नेवले की प्रजाती के जानवर फेरेट्स पर किए प्रोयोगों पर सकारात्मक नतीजे मिल रहे हैं।

Leave A Reply

Your email address will not be published.