बड़ी खबर: 18 अप्रैल तक भारत आ सकती है 5 मिनट में कोरोनो की रिपोर्ट देने वाली जाँच किट

0

मुंबई: एन पी न्यूज 24 — दुनिया के अन्य देशों की तरह धीरे-धीरे भारत में भी कोरोना संक्रमितों की संख्या बढ़ती जा रही है. इसलिए आगामी दिनों में संदिग्धों में बीमारी का पता लगाने के लिए टेस्टिंग कीट की जरूरत को पूरा करना सरकार के लिए एक बड़ी चुनौती माना जा रहा है. लेकिन इस बीच एक बड़ी राहत भरी खबर सामने आई है.

इस कंपनी की है यह किट

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार अमेरिकी कंपनी एबॉट ने कोरोना टेस्ट के लिए एक रैपिड किट (सिर्फ 5 मिनट में कोरोना की जांच करती है) तैयार की है, जो कि जल्द ही भारत पहुंच सकती हैं.

किट से जुड़ी अहम जानकारी

मिल रही रिपोर्ट्स की माने तो,  ये किट अप्रैल के तीसरे हफ्ते यानी कि 18 अप्रैल तक भारत लाई जा सकती है. बताया जा रहा है एबॉट की यह जांच किट सिर्फ पांच मिनट में कोरोना पॉजिटिव की जानकारी दे देती है और निगेटिव की रिपोर्ट 13 मिनट प्राप्त की जा सकती है. यही नहीं यह किट आकर में छोटी और हल्की है, जिसे कही भी ले जाना आसान होगा.

उम्मीद जताई जा रही है कि अगर यह किट जल्द भारत आ जाती है तो यह संक्रमण का खतरा रोकने में मददगार साबित हो सकती है. क्योंकि संदिग्धों का जल्द टेस्ट कर संक्रमण फैलने से रोका जा सकेगा. साथ ही रिपोर्ट मिलने में लगने वाले समय की भी बचत हो सकेगी.

क्या है कंपनी की योजना
बता दें कि एबोट कंपनी ने एक महीने में 50 लाख टेस्ट किट तैयार करने की योजना बनाई है. अमेरिकी रेग्युलेटर USFDA द्वारा भी इस टेस्ट किट को स्वीकृति दी जा चुकी है.

 

Leave A Reply

Your email address will not be published.