कोरोना को फैसलने से रोकेगा आरोग्य सेतु, केंद्र सरकार ने लांच किया नया एप  

0

नई दिल्ली. एन पी न्यूज 24 – कोरोना वायरस को फैलने से रोकने के लिए सरकार कई तरह के प्रयासों में जुटी है। सरकार ने अब आरोग्य सेतु (Aarogya Setu) एप को लॉन्च किया है।  यह एप कोरोना वायरस संक्रमण को फैलने से रोकने में सरकार और जनता की मदद करेगी। इस एप में यूजर की प्राइवेसी का पूरा ध्यान रखा गया है और इसीलिए डाटा को किसी थर्ड पार्टी एप के साथ शेयर नहीं किया गया है।

दूर से ही पता चलेगा आपके करीब कोई कोरोना पॉजिटिव तो नहीं : दरअसल,  यह एक कोरोना वायरस ट्रैकिंग एप है, जिसमें लोकेशन डाटा और ब्लूटुथ के जरिए यूजर को यह बताया जाता है कि वे कोरोना वायरस से संक्रमित किसी व्यक्ति के संपर्क में 6 फीट के दायरे में आया है या नहीं। यह जानकारी आप तक पहुंचाने के लिए ये एप कोरोना वायरस संक्रमण से पीड़ित लोगों के डाटाबेस को चेक करती है। यही नहीं, कोरोना वायरस टेस्ट अगर किसी व्यक्ति का पॉजिटिव आया है और आप उसके संपर्क में आए हैं तो यह आपके डाटा को सरकार के साथ शेयर करती है, ताकि संक्रमित व्यक्ति का जल्द से जल्द इलाज शुरू हो सके।

यह है खासियत : इस एप को गूगल प्ले स्टोर और एप्पल के एप स्टोर पर रोलआउट किया गया है। 11 भाषाओं को सपोर्ट करने वाली इस एप को आप आसानी से डाउनलोड कर उपयोग में ला सकते हैं। इस नए एप में और भी कई फीचर्स दिए गए है। इस एप में चैटबॉट की मदद से आप कोरोना वायरस के लक्षण को पहचान सकते हैं। इसके अलावा यह एप हेल्थ मिनिस्ट्री के अपडेट्स और भारत के हर राज्यों के कोरोना वायरस हेल्प लाइन नंबर की लिस्ट भी शो करती है, जिससे आपको काफी सुविधा रहेगी।

Leave A Reply

Your email address will not be published.