मलेशिया सरकार ने व्यंग करने वाली महिलाओ से कहा-बनठन कर रहें और पतियों को तंग नहीं करे 

0
कुआलालुम्पुर, 1 अप्रैल -एन पी न्यूज 24 – कोरोना का असर घर के अंदर भी देखने को मिल रहा है।  बड़ी संख्या में लोग घरो से काम कर रहे है।  लेकिन इसके दुष्परिणाम भी सामने आने लगे है।
चीन में जब सरकार ने वुहान और हुबेई प्रान्त में लॉकडाउन किया था उस वक़्त वहां तलाक के मामले बढ़ गए थे. आम दिनों में 5 से 7% तलाक के मामले सामने आते थे लेकिन लॉकडाउन के दौरान यह बढ़कर चार गुना तक चला गया था. दो माह के लॉकडाउन के दौरान 36 में से 40 दम्पतियो ने तलाक की अर्जी दी थी।
क्या है सलाह 
घर में काम करने के दौरान मलेशियाई सरकार ने एक खास तरह की गाइड लाइन जारी की है।  इसे लेकर सरकार की आलोचना भी हो रही है।  सरकार ने सोशल मीडिया का इस्तेमाल करते हुए सलाह दी कि जो महिलाये घर से काम कर रही है वह घर पर ही बन ठनकर रहे. मेकअप करे और पतियों को तंग नहीं करे।  इसके लिए एक पोस्टर भी जारी किया गया है।
पोस्टर में क्या है संदेश 
पोस्टर में दिख रहा है कि सोफे पर बैठा एक आदमी महिलाओ से कहता दिख रहा है कि अगर घर के कामो में मदद चाहिए तो व्यंगात्मक होना बंद करे. इस संदेश को लेकर सरकार की जमकर आलोचना हो रही है।
सोशल मीडिया का लिया गया सहारा 
सरकार ने इस तरह का संदेश फेसबुक और इंस्टाग्राम पर डिजिटल पोस्टरों का इस्तेमाल करते हुए जारी किया है।  विश्व की कई महिला अधिकार समूह पहले ही इस पर चिंता जता चुकी है।  लॉकडाउन के कारण तमाम महिलाये आक्रामक पार्टनर्स के साथ एक ही छत के नीचे रहने को मजबूर हो गई हैं।  वे निराश है और उनके लिए कोई सलाह या निर्देश क्यों नहीं जारी किये गए।
दूसरी ओर मंत्रालय ने सलाह दी है कि घर के काम करवाने है तो पत्नियों को अपने पति से हंसकर शर्माते हुए बात करे।  इस पोस्टर में महिलाओ को हमेशा सजी संवरी दिखने की सलाह दी गई है।
Leave A Reply

Your email address will not be published.