COVID-19 : ‘ये ‘पांच लक्षण दिखें तो तुरंत कराएं ‘कोरोना वायरस’ का टेस्ट

0

नई दिल्ली : एन पी न्यूज 24 – कोरोना वायरस से पूरी दुनिया में हाहाकार मचा हुआ है। हर दिन इस महामारी से हजारों की संख्या में मौतें हो रही है। अब इसका सीधा असर भारत पर दिखने लगा है। मौजूदा समय में देश में 1657 कोरोना पॉजिटिव मरीज है। जबकि अब तक 50 लोगों की मौत हो चुकी है। यह महामारी बेहद खतरनाक है। कोरोना वायरस के पांच ऐसे लक्षण  अगर आपको दिखें तो नजरअंदाज किये बिना फ़ौरन कोरोना का टेस्ट करवा ले।

कोरोना के पांच लक्षण –
पेट में दर्द और दस्त – पेट में दर्द आमतौर पर नोरोवायरस के कारण होता है। नोरोवायरस के कारण ही लोगों को उल्टियां होती हैं, लेकिन कोरोना वायरस के कुछ मरीजों ने भी कोरोना से संक्रमित होने से ठीक पहले पेट में दर्द का अनुभव किया है। एक रिपोर्ट के मुताबिक, कोरोना से संक्रमित होने पर पेट में दर्द के अलावा दस्त भी हो सकता है। चीन के हुबई में कोरोना वायरस से संक्रमित 204 रोगियों में से 48.5 फीसदी को दस्त, उल्टी या पेट दर्द जैसे अपच जैसी दिक्कतें हुई हैं।

आंखों में इंफेक्शन और सूंघने में परेशानी – विशेषज्ञों बताते है कि सूंघने और स्वाद की क्षमता खोना भी संक्रामक रोग कोविड-19 यानी कोरोना वायरस के शुरुआती लक्षण हो सकते हैं। अमेरिका के चिकित्सा विशेषज्ञों के मुताबिक, मौजूदा समय में अमेरिका के साथ-साथ दुनियाभर के कई देशों से कोविड-19 से संबंधित मरीजों में सूंघने और स्वाद की क्षमता खोने की रिपोर्टें आई हैं। कई मामलों में आंखों जनल और लालिमा भी देखी गई है। संक्रमित होने पर आपकी आंखों में बार-बार खुजली की भी शिकायत हो सकती है।

थकान और शरीर में दर्द – लॉकडाउन के लिए अपने घर के अंदर रहने से आपको सुस्ती महसूस हो सकती है लेकिन अचानक से भारी कमजोरी होती है तो आपको सर्तक हो जाना चाहिए, क्योंकि कोरोना के लक्षण में यह भी शामिल है। डॉक्टरों के मुताबिक, यदि आप अचानक से थका हुआ महसूस करते हैं और हर दिन के कामों को करना मुश्किल हो जाता है, तो संभव है कि आप कोरोना वायरस से संक्रमित हो गए हैं।

बुखार और जुकाम – यदि आपकी नाक बहने लगती है और गला सूखने लगता है और तेज बुखार भी आता है तो आपको सतर्क हो जाने की दरकार है। विशेषज्ञों की सलाह है कि बहती नाक और जुकाम हो रहा है तो आपको निश्चित तौर पर लोगों से दूरी बना लेनी चाहिए। जुकाम के कारण सिर में दर्द हो रहा है तब भी आपको अलर्ट रहने की सलाह दी जाती है और ज्यादा दिक्कत होने पर आपको टेस्ट जरूर करवाना चाहिए।

सिर में भारीपन – इस तरह के समस्या को ब्रेन फॉग भी कहा जाता है। यदि आप सिर में भारीपन या मानसिक थकान अनुभव कर रहे हैं तो यह कोरोना वायरस का एक और लक्षण है, हालांकि इसे आधिकारिक तौर पर कोरोना का लक्षण नहीं माना गया है। लेकिन यह एक संकेत जरूर है। क्योंकि जो लोग कोरोना से जूझ रहे हैं, उन्होंने इसका अनुभव किया है।

Leave A Reply

Your email address will not be published.