कोरोना संकट के बीच छोटी बचत योजना वाले ग्राहकों को बड़ा झटका, PPF-सुकन्या समेत इन सेविंग स्कीम की ब्याज दरों में भारी कटौती

0

नई दिल्ली:-एन पी न्यूज 24    कोरोना के प्रकोप के चलते चारों तरफ से अधिकतर तनावभरी खबरें ही सुनने को मिल रही है. इस बीच अब सेविंग स्कीम को लेकर ग्राहकों को लेकर बुरी खबर है. अब केंद्र सरकार ने नेशनल सेविंग सर्टिफिकेट और पीपीएफ समेत कई छोटी बचत योजनाओं की ब्याज दरों में भारी कटौती का ऐलान किया है. जी हां, सरकार ने छोटी बचत योजनाओं पर 1.4 फीसदी तक ब्याज दरें घटाने का फैसला लिया है.

बता दें कि नई ब्याज दरें वित्तवर्ष 2021-21 की पहली तिमाही यानी अप्रैल से जून के लिए है.

PPF पर ब्याज दर में 0.80 फीसदी की भारी कटौती

 द्वारा PPF पर ब्याज दर में 0.80 फीसदी की भारी कटौती की गई है. इसलिए अब अप्रैल-जून तिमाही में PPF पर 7.1 फीसदी की दर से ब्याज प्राप्त होगा.

किसान विकास पत्र– वहीं सरकार ने किसान विकास पत्र पर 0.70 फीसदी ब्याज दर घटाकर 6.9 फीसदी कर दी है.

इसके अलावा नेशनल सेविंग सर्टिफिकेट पर ब्याज दर में 1.10 फीसदी की कटौती की घोषणा की गई है. इसके अंतर्गत निवेशकों को 6.8 फीसदी की दर से ब्याज मिलेगा.वहीं, सेविंग अकाउंट पर ब्याज दर 4 फीसदी ही रखा गया है.


सीनियर सिटीजन सेविंग्स स्कीम पर भी ब्याज दरें कम

केंद्र सरकार द्वारा 5 साल के रेकरिंग डिपॉजिट पर भी ब्याज दर में 1.4 फीसदी की भारी कटौती की घोषणा की गई है. इसलिए इसकी नई दर 5.8 फीसदी होगी. वहीं,5 साल के सीनियर सिटीजन सेविंग्स स्कीम पर ब्याज दर को 7.4 फीसदी कर दिया गया है. इसमें 1.2 फीसदी की कटौती की गई है. इसके पहले, सीनियर सिटीजन सेविंग्स स्कीम पर ब्याज दर 8.6 फीसदी थी.

वहीं, सुकन्या समृद्धि योजना पर भी ब्याज दरें घटा दी गई है. सुकन्या समृद्धि योजना पर ब्याज दर 8.4 फीसदी से घटाकर 7.6 कर दी गई है, जोकि पहली तिमाही से लागू होगा. वहीं एक से तीन साल की मियादी जमा राशि पर ब्याज दर 5.5 फीसदी कर दी गई है जोकि इसके पहले 6.9 फीसदी थी। इसमें 1.4 फीसदी की कटौती की गई है। वहीं,5 साल के टर्म डिपॉजिट पर ब्याज दर को 7.7 से घटाकर 6.7 फीसदी कर दिया गया है.

बैंकों ने ग्राहकों को दी तीन EMI में राहत

वहीं बैंकों ने ग्राहकों को कुछ मामलों में राहत भी दी है. रिजर्व बैंक ने EMI पर छूट के पश्चात्अब तीन महीनों की लोन EMI टालने का ऐलान किया है. इससे पहले RBI ने लॉकडाउन की गंभीरता को देखते हुए टर्म लोन लेने वाले ग्राहकों को भी राहत देते हुए आगामी तीन महीने अपनी किस्त नहीं चुकाने की छूट दी थी.

इसके बाद कई बैंकों ने मार्च की EMI जून में लेने की  छूट दी थी. हालांकि बैंको ने यह विकल्प भी दिया था कि अगर ग्राहक EMI चुकाना चाहे, तो वह ऐसा कर सकते हैं.

Leave A Reply

Your email address will not be published.